दो दिवसीय राष्ट्रीय मारवाड़ हॉर्स शो का रंगारंग शुभारंभ

जोधपुर, 03 फरवरी (हि.स.)। ऑल इंडिया मारवाड़ी हॉर्स सोसायटी व मारवाड़ी हॉर्स बुक रजिस्ट्रेशन सोसायटी आफ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में महाराजा गजसिंह स्पोर्ट्स फाउंडेशन पोलो ग्राउंड पाबुपुरा रोड पर आज दो दिवसीय राष्ट्रीय मारवाड़ हॉर्स शो का विधिवत शुभारंभ हुआ। मुख्य संरक्षक पूर्व नरेश गजसिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

सोसायटी के मानद् सचिव इंद्रजीत सिंह नाथावत ने बताया कि दो दिवसीय राष्ट्रीय मारवाड़ होर्स शो का शुभारंभ सुबह गोपाल रत्न आचार्य घनश्याम महाराज द्वारा अश्व के देवता रेवत महाराज की पूजा व ध्वजारोहण के साथ किया गया। इस दौरान गजसिंह ने कहा कि मारवाड़ होर्स शो के आयोजन का उद्देश्य मारवाड़ी अर्थ नस्ल की संरक्षण व उसकी पहचान बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मारवाड़ी नस्ल के अश्व का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और रजिस्टर्ड घोड़े ही इस शो में भाग ले रहे हैं। मारवाड़ी नस्ल के अश्व की विदेश में भी मांग है। मारवाड़ी अश्व कद- काठी, चाल, कैरेक्टर के लिए विश्व में अपनी अलग पहचान रखते है। बांग्लादेश के राष्ट्रपति के बग्गी के लिए भी मारवाड़ी अश्व भारत से मंगवाए गए। आयोजन की प्रोसेशन कमेटी के कन्वीनर कर्नल गिरेंद्र सिंह ने बताया कि ध्वजारोहण के बाद नरेन्द्र सिंह ने अश्व द्वारा स्टंड सलामी दी गई व अश्व के लवाजमें के नृत्य व मार्चपास्ट के साथ मेहरानगढ़ बैंड, पुलिस बैंड, आर्मी पाइपर्स बैंड,बीएसएफ बैंड, सुंदर बैंड द्वारा राजस्थानी लोकगीतो पर आधारित स्वर लहरियो व अजीत सिंह नारलाई की टीम द्वारा गेर नृत्य प्रस्तुति से कार्यक्रम को रंगारंग बना दिया।

प्रतियोगिता में यह अश्व रहे विजेता

अदन्त बछेरी प्रतियोगिता में मोहन सिंह गोटन की शिव गामिनी प्रथम रही। पंजाब के दृश्य कंवर की नीलोफर द्वितीय, गुजरात के नागेश्वर देसाई की माया तृतीय व कुशाल पटेल की राजलक्ष्मी को सांत्वना पुरस्कार मिला। पूर्व नरेश गजसिंह व आचार्य घनश्याम महाराज ने विजेता अश्व के टेंग लगाए हुए शुभकामनाएं दी। वहीं रेवाल प्रतियोगिता में रूप सिंह खारा बाड़मेर के श्याम, अचल सिंह केतु के अचल सिंह केतु वाला अचल सिंह केतु के तानाजी, हसन टोपी के बाजीगर ने भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर