झाबुआ; पशु वध कर मांस कारोबार करते दो व्यक्ति पकड़े गए, मौके से औजार सहित मांस बरामद

झाबुआ, 4 फ़रवरी (हि.स.)। शहर कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम मोहनपुरा में अवैध रुप से पशुओं की हत्या कर उनके मांस का कारोबार करते हुए दो व्यक्ति पकड़े गए हैं। पशुओं को मारकर उनका मांस विक्रय करने के आरोपित द्वारा ग्राम मोहनपुरा में 500 रुपये प्रतिदिन के किराए पर जमीन लेकर जमीन मालिक को भी इस अवैध कार्य में सहभागी बनाया गया था। कोतवाली पुलिस के अनुसार उक्त मामले में विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर दोनों आरोपितों को गिरफतार कर विवेचना की जा रही है।

कोतवाली थाना प्रभारी तुरसिंह डावर ने रविवार को मामले की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस को ग्राम मोहनपुरा में पशु हत्या कर मांस बेचने संबंधी सूचना मिली थी, जिसके आधार पर पुलिस दल मौके पर पहुंचा तो देखा गया कि वहां दो यक्तियों द्वारा मांस विक्रय हेतु रखा गया था। जब मांस की जांच कराई गई, तो वह कृषि पशु का होना पाया गया। पुलिस द्वारा मौके से पशु की खाल, 5 थैलियों में रखा गया पशु मांस, पशुवध के काम आने वाली एक बड़ी छुरी सहित तराजू ओर बांट बरामद किए गए हैं।

थाना प्रभारी के अनुसार यह अवैध कार्य कालू उर्फ फरीद खान निवासी कुम्हारवाड़ा झाबुआ द्वारा स्थानीय निवासी मोहनपुरा जोगड़िया परमार के साथ मिलकर किया जा रहा था, कालू उर्फ फरीद खान जोगड़िया परमार को इस अवैध काम के लिए जमीन का उपयोग करने के लिए 500 रुपये दिन के हिसाब से किराया देता था, जांच किए जाने इस कार्य में जोगड़िया परमार की भी संलिप्तता पाई गई, इनके द्वारा कृषिक पशु का वध कर मांस बैचने का अवैध काम करने पर उक्त दोनों के खिलाफ थाना कोतवाली झाबुआ पर अपराध क्रमांक- 115/2024, एवं मध्यप्रदेश कृषिक पशु परीरक्षण अधिनियम की धारा 4,10,11 एवं पशु क्रूरता अधिनियम की धारा 11 के अंतर्गत प्रकरण पंजीबद्ध कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर विवेचना में लिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. उमेशचन्द्र शर्मा/मुकेश

   

सम्बंधित खबर