चिकित्सा शिविर का 200 लोगों ने उठाया लाभ

हरिद्वार, 05 फ़रवरी (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी सम विश्वविद्यालय के भेषज विज्ञान विभाग, ज्यांग हेल्थ केयर और एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी, हरिद्वार भारत विकास परिषद की पंचपुरी शाखा व इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन के हरिद्वार चैप्टर के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम एकड़ कलां के अंबेडकर भवन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में हिमालयन ड्रग्स, शर्मा आयुर्वैदिक फार्मेसी एवं अन्य समाज सेवी संस्थाओं तथा फार्मास्यूटिकल कंपनियों ने अपना विशेष योगदान दिया।

शिविर में भेषज विज्ञान विभाग के अंतर्गत चलाए जा रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों डीफॉर्मा, बीफार्मा और एमफार्मा के विभिन्न छात्रों ने फार्मासिस्ट के रूप में अपनी भूमिका निभाई तथा सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा में अपने योगदान के द्वारा वहां के ग्रामीणों को अपनी सेवाएं प्रदान की। शिविर का ग्राम एक्कड़ कला तथा एक्कड़ खुर्द के 200 से अधिक ग्रामीणों ने अपने स्वास्थ्य से संबंधित परामर्श प्राप्त किया तथा अपनी बीमारियों से संबंधित निशुल्क जांच एवं आवश्यक दवाएं प्राप्त की।

शिविर के दौरान ज्यांग हेल्थ केयर एंड एजुकेशनल वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ सुमित कुमार, डॉक्टर जया एवं अन्य डॉक्टर ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में योगाचार्य डॉ दीप शिखा सिंह ने ग्रामीणों को योग के द्वारा रोगों के उपचार के बारे में बताया स इसके साथ-साथ ऋषिकुल कैंपस, हरिद्वार के विभिन्न विभागों के डॉक्टरो ने भी इस कार्यक्रम में अपनी सेवाएं प्रदान की।

इस अवसर पर भेषज विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विपिन कुमार ने बताया कि यह विभाग हरिद्वार के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिवर्ष इस तरह के कार्यक्रम विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के साथ आयोजित करता रहता है, जिससे छात्रों को ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू होने का अवसर मिलता है।

कार्यक्रम के दौरान विभाग के अन्य शिक्षक डॉ. दीपक नेगी, डॉ राजेंद्र यादव, ओपी जोशी, राघव दीक्षित, डॉक्टर प्रिंस प्रशांत शर्मा, समाजसेवी जगदीश लाल पाहवा, ओपी गुप्ता, संजय कुमार, प्रोफेसर विवेक कुमार इत्यादि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर