14.31 करोड़ रुपये से असम का उदालगुड़ी स्टेशन होगा रूपांतरित

गुवाहाटी, 05 फरवरी (हि.स.)। पूर्वोत्तर और असम में रेल सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने के क्रम में, रेलवे में बुनियादी संरचना परियोजनाओं के लिए अंतरिम बजट 2024-25 में 10,369 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। अमृत भारत स्टेशन योजना (एबीएसएस) के तहत, पूर्वोत्तर में 60 स्टेशनों को विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ रूपांतरित किया जा रहा है। चयनित रेलवे स्टेशनों में, असम के उदालगुड़ी रेलवे स्टेशन को 14.31 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत नया स्वरूप मिलेगा। इस स्टेशन के नवीनीकरण से आसपास के क्षेत्रों के रेल उपयोगकर्ताओं को नवीन अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

उदालगुड़ी रेलवे स्टेशन, पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) के रंगिया मंडल के अधीन रंगिया- मुरकंगसेलेक सेक्शन का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है। पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया है कि उन्नत अग्रभाग के साथ इस मौजूदा स्टेशन भवन का विस्तार किया जायेगा, जिसमें यात्रियों की सुविधा के लिए नवीनतम सुख-सुविधाओं के साथ रिटायरिंग रूम एवं प्रतीक्षालय की व्यवस्था रहेगी। दिव्यांगजन अनुकूल रैंप एवं शौचालय की सुविधा के साथ अन्य आधुनिक सुविधाएं जैसी दो लिफ्ट और 5 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। नए शौचालय ब्लॉक पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग-अलग बनाए जाएंगे। सर्कुलेटिंग क्षेत्र की सुंदरता के साथ उन्नत पार्किंग सुविधा की भी योजना है। सभी प्लेटफार्मों पर यात्रियों के आसान आवाजाही के लिए मार्बल स्टोन, टाइल आदि से सतह का पुनर्निर्माण किया जायेगा और शेल्टर की सुविधा रहेगी। प्रवेश निकास पथ विकसित किया जाएगा, जो यात्रियों के लिए बेहतर पहुंच प्रदान करेगा।

उपरोक्त सभी कार्यों के लिए टेंडर का आवंटन हो चुका है। नए स्टेशन भवन के लिए नींव का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है। अन्य यात्री सुविधाओं जैसे कोच गाइडेंस बोर्ड की स्थापना, ट्रेन सूचना डिस्प्ले सिस्टम, प्लेटफार्मों का विस्तार, दिव्यांगजनों के लिए आसान पहुंच वाले वॉटर बूथ की व्यवस्था आदि का भी कार्य प्रगति पर है।

इस स्टेशन के उन्नयन से रोजगार, व्यवसाय जैसे अवसरों के नए मार्ग खुलेंगे और शहर एवं आसपास के क्षेत्रों के यात्रियों के लिए यात्रा में आसानी होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर