हरदा की दु:खद घटना में घायलों के इलाज के लिए हरसंभव व्यवस्था: मुख्यमंत्री डॉ. यादव

- मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की तत्काल सहायता, गृह सचिव करेंगे घटना की जाँच

भोपाल, 6 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि हरदा की घटना अत्यंत दु:खद है। एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार छह लोगों की मृत्यु हुई है और लगभग 50 लोग घायल हुए हैं। जिनकी मृत्यु हुई है उनके परिजनों को चार लाख रुपये की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। घायलों का इलाज किया जा रहा है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री सहायता कोष से प्रत्येक मृतक के परिवार के लिए दो-दो लाख रुपये की सहायता की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मंगलवार को हरदा में हुई त्रासदपूर्ण दुर्घटना के संबंध में मंत्रालय में आपात बैठक बुलाकर तत्काल मंत्री राव उदय प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी तथा डीजी होमगार्ड को रवाना किया। इसके साथ ही पुलिस बल भी घटना स्थल पर पहुंच गया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बताया कि हरदा के आसपास के क्षेत्र से एंबुलेंस हरदा पहुंचाई जा रही हैं । हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया गया है। भोपाल, इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को तैयारी रखने के निर्देश दे दिए गए हैं। नर्मदापुरम में भी अस्पतालों में घायलों के उपचार के लिए व्यवस्था की गई है। घायलों को लाने के लिए ग्रीन कॉरीडोर बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी मिलते ही संबंधित प्रशासनिक अमले को राहत कार्यों के लिए तत्काल सक्रिय किया गया। हरदा के लिए 50 से अधिक एंबुलेंस रवाना की गई हैं। भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद सहित आसपास के नगरों के अस्पतालों में बर्न यूनिट तत्काल आरंभ की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि घटना के संबंध में भारत सरकार को भी अवगत कराया गया है। आग पर काबू पाना सर्वोच्च प्राथमिकता है। घायलों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है और उनका इलाज नि:शुल्क शुरू कर दिया गया है। बाबा महाकाल सब पर कृपा करेंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि किसी भी हालत में घटना की पुनरावृत्ति न हो ऐसे प्रयास किये जायेंगे। घटना की जाँच के आदेश दिए गए हैं। गृह सचिव जाँच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। जल्द ही आग पर काबू पाया जाएगा। सरकार पूरी तरह सजग और मुस्तैद है। राहत और व्यवस्था बहाल करने के लिए सभी प्रकार के प्रबंध किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हरदा में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट घटना हृदय विदारक है। घटना के समाचार से सभी का मन द्रवित है। राज्य सरकार दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवारों के साथ है। भोपाल में हमीदिया और इंदौर में एम वाय हॉस्पिटल को हाई अलर्ट पर रखा गया है। घायलों को लाने के लिए सेना की सहायता भी ली जा रही है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव राहत गतिविधियों पर स्वयं नजर रखे हुए हैं। वहीं मंत्री गण ने घायल लोगों के समुचित इलाज का कार्य सुनिश्चित किया है। किसी भी घायल व्यक्ति के इलाज में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

आपात बैठक में मुख्य सचिव वीरा राणा, पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव गृह संजय दुबे, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास नीरज मंडलोई, प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन मनीष रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव राघवेंद्र कुमार सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर