झांसी के प्राथमिक विद्यालय पहुंचे विदेशी शिक्षक व चिकित्सक, बच्चों को सिखाए स्वास्थ्य के टिप्स

स्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षकस्कूल में विदेशी शिक्षकों के साथ आनंद लेते बच्चे व शिक्षक

झांसी,08 फरवरी(हिस.)। प्राथमिक विद्यालय ढिमरपुरा,पुनावली कला,बबीना, झांसी में गुरुवार को महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज से डॉक्टरों की टीम, उनके साथ कुछ विदेशी शिक्षक एवं प्रशिक्षु जा पहुंचे।

उन्होंने विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों-कविता,पोस्टर,कहानी आदि के माध्यम से बच्चों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी। सभी बच्चों को प्रतिदिन दो बार और दो मिनट तक ब्रश करने की सलाह दी। सभी बच्चों को ब्रश भेंट भी किया।

स्कूल में सजी तस्वीरों में वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की तस्वीर देख सभी विदेशी आगंतुकों ने उनके बारे में विस्तार से पूछा। बच्चे भी अपने बीच विदेशी शिक्षक पाकर खुश हुए। कक्षा 1 के बच्चे ऋतिक,राजेंद्र,चांदनी, रोशनी,वैष्णवी,दीपा ने गुलाब का फूल भेंट करके स्वागत किया। अनन्या,मधु,रोशनी ने अतिथियों को तिलक लगाकर और चॉकलेट गिफ्ट करके उनका स्वागत किया। साथ ही अनन्या आस्था,पिंकी,मुस्कान,वर्षा, रागनी व नीतू आदि ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की एवं मॉडल प्रस्तुत किया। विदेशी शिक्षकों व चिकित्सकों ने स्कूल के स्टॉफ की उनके शिक्षण कार्य पद्धति के भूरि-भूरि प्रशंसा की।

इस दौरान डॉ.वैभव शुक्ला, डॉ.चेष्टा अग्रवाल, शिक्षका केट,सोलाया,जूलिया,सांई,गोकुल, आकाश, वेदा आदि उपस्थित रहे। प्रधानाध्यापिका रचना तिवारी ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर स्कूल स्टाफ में हिमाद्री सुरौठिया,निधि श्रीवास्तव,प्रतिभा गौड़ समस्त शिक्षक स्टाफ उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि मेडिकल कॉलेज में वीरांगना फाउंडेशन और महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के सयुंक्त तत्वावधान से 5 से 13 फरवरी तक चलने वाले शिविर के माध्यम से 120 ऑपरेशन किए जा रहे हैं,जिसमें समूचे बुंदेलखंड से कटे हुए होंठ और फटे हुए तालू से जुड़े ऑपरेशन किए जा रहे हैं। इन ऑपरेशन को सम्पन्न करने के लिए 12 देशों के 32 चिकित्सक झांसी मेडिकल कॉलेज में डेरा डाले हैं। उन्हीं में से कुछ विदेशी चिकित्सक,शिक्षक व नर्स आज इस प्राइमरी स्कूल में पहुंचे और बच्चों के साथ घंटों बिताए।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/राजेश

   

सम्बंधित खबर