नई रेलवे लाइन निर्माण को लेकर सांसद निहालचन्द की रेलमंत्री से मुलाकात

श्रीगंगानगर, 9 फ़रवरी (हि.स.)। श्रीगंगानगर सांसद निहाल चन्द ने शुक्रवार को नई दिल्ली में संसदीय क्षेत्र की विभिन्न रेलवे समस्याओं को लेकर केन्द्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की और नई रेलवे लाइन के निर्माण, ट्रेनों के ठहराव, आरयूबी के निर्माण समेत विभिन्न विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

बैठक में सांसद निहालचन्द ने मुख्य रूप से गजसिंहपुर, पदमपुर, रिडमलसर, बींझबायल, गोलूवाला से हनुमानगढ़ होते हुए एक नई रेलवे लाइन की मंजूरी जारी करने का आग्रह रेलमंत्री से किया। उन्होंने रेलमंत्री को बताया कि यह क्षेत्र एक कृषि प्रधान क्षेत्र है, जहाँ बड़े पैमाने पर खेती की जाती है। यहाँ पर किन्नू, गाजर (एशिया की सबसे बड़ी गाजर मंडी), नरमा/कपास समेत अन्य फसलों की भी बड़े पैमाने पर पैदावार होती है और रेलवे लाइन की बेहतर सुविधा नहीं होने के कारण इन साधनों को सड़क मार्गों से अन्य क्षेत्रों में ले जाया जाता हैं। जिसमें अत्याधिक समय व धन लगता है। रेलवे द्वारा माल ढुलाई हमेशा एक सस्ता और सुगम विकल्प रहता है। इसलिए उक्त रेल मार्ग के निर्माण की अति आवश्यकता है।

इसी प्रकार स्थानीय निवासियों की मांग अनुसार विभिन्न ट्रेनों के ठहराव, सुगम आवागमन हेतु विभिन्न स्थानों पर आरयूबी के निर्माण हेतु भी आग्रह किया गया है। इस दौरान सांसद ने हाल ही में बठिंडा-सूरतगढ़ सेक्शन पर संगरिया व ढाबा के मध्य रेलवे किमी. 61/6.7 पर आरयूबी के निर्माण, सुरतपुरा, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर आमान परिवर्तन योजना के अंतर्गत हनुमानगढ़ जंक्शन पर बाईपास लाइन और जैतसर बाईपास लाइन की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर