भारत के 7वें उप प्रधानमंत्री आडवाणी का स्वामी चिदानन्द ने किया अभिनन्दन

पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत दर्शन दिए जाने पर उनका अभिनंदन करते हुए छाया विक्रम

ऋषिकेश, 10 फरवरी (हि.स.)। परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती और जीवा की अन्तरराष्ट्रीय महासचिव साध्वी भगवती ने भारत के 7 वें उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज़े जाने पर उन्हें शनिवार को उनके निवास पर दिल्ली में बधाई दी। उन्होंने रुद्राक्ष की माला, रुद्राक्ष का पौधा और अंगवस्त्र देकर उनका अभिनन्दन किया।

इस दौरान आडवाणी के स्वास्थ्य का ध्यान रखने और हर श्वास पिता के स्वास्थ्य-सेवा को समर्पित करने वाली उनकी बेटी प्रतिभा को भी आशीर्वाद दिया। आडवाणी के दीर्घायु होने की सभी ने मिलकर मां गंगा से प्रार्थना की क्योंकि उन्हें मां गंगा से अत्यंत प्रेम है।

स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि आडवाणी ने कठिन से कठिन परिस्थितियों में पार्टी को ही नहीं बल्कि प्रजा और प्रजातंत्र को भी अपनी बुद्धिमानी से सहेज कर रखा और राष्ट्र भक्ति के संदेश को आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि जब आडवाणी परमार्थ निकेतन में आकर अपनी पुस्तक को अन्तिम स्वरूप प्रदान कर रहे थे, तब बड़ी ही निष्ठा के साथ उन्होंने इदम राष्ट्राय इदम-न-मम के भाव से किताब को पूर्ण किया। उन्होंने कहा कि मेरा पूरा जीवन अपने राष्ट्र के लिये ही समर्पित है। वे राष्ट्रनीति के अद्भुत पुरोधा हैं, उन्होंने जो पल जिया वह राष्ट्र के लिये ही जिया।

अक्सर ही उनका परमार्थ निकेतन आना होता था, तब मैंने देखा कि उनका पूरा चिंतन-मंथन, चर्चा, व्यवहार, आचार-विचार सब में राष्ट्र चितंन व राष्ट्र प्रथम का भाव समाहित था। भारत में कमल के खिलने में आडवाणी जी का और आडवाणी के जीवन को खिले रखने और राष्ट्र को समर्पित रखने के लिये कमला जी का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। परिस्थितियां कैसे भी रही हों कमला जी ने हमेशा ही आडवाधी का साथ दिया। चाहे संघर्ष हो या समस्याएं हों वे सदैव साथ रहीं।

स्वामी ने कहा कि लाल कृष्ण आडवाणी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोनों ही विलक्षण हस्तियां हैं, जिनका राष्ट्र के विकास में अद्भुत योगदान है। आडवाणी ने नब्बे के दशक में श्री राम मन्दिर आन्दोलन का नेतृत्व किया और सोमनाथ से अयोध्या तक रथयात्रा के अगुवा रहे। राम रथयात्रा के महारथी के सारथी को अब सारथी से महारथी बनने का आशीर्वाद दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज हम भव्य, दिव्य और नव्य श्री राम मन्दिर के दर्शन कर रहे हैं। जिस तरह वे भारत का विकास और अपनों से बड़ों का सम्मान कर रहे हैं वह उनके विशाल हृदय का द्योतक है।

स्वामी और साध्वी ने भारत के ऊर्जावान, यशस्वी, तपस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आडवाणी जी को भारत रत्न सम्मान से सम्मानित करने की अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त की और मां गंगा से उनके दीर्घायु व दिव्यायु के लिये भी प्रार्थना की।

हिन्दुस्थान समाचार /विक्रम

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर