सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू, अजमेर रीजन के हैं 2.80 लाख परीक्षार्थी

अजमेर, 15 फरवरी(हि.स)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई है। पहले दिन माइनर सब्जेक्ट का पेपर था, ऐसे में स्टूडेंट्स की संख्या कम ही रही।

अजमेर रीजन में इस बार राजस्थान और गुजरात के स्कूलों से करीब 2.80 लाख विद्यार्थी इन परीक्षाओं के लिए पंजीकृत हुए हैं। इनमें 10वीं के 1.5 लाख व 12वीं के 1.30 लाख विद्यार्थी शामिल हैं। रीजन में करीब छह सौ परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। बता दें कि 10वीं की परीक्षाएं 13 मार्च और 12वीं की दो अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षा सेंटरों पर हाईटेक नकल के मामलों को रोकने के तीन स्तर पर उड़नदस्तों के गठन के साथ ही संवेदनशील परीक्षा केंद्रों के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। देश के सभी 16 रीजन के अधिकारी राज्य पुलिस से समन्वय स्थापित करते हुए परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करेंगे। परीक्षा केन्द्र अधीक्षक भी अपने स्तर पर स्थानीय पुलिस की मदद से विशेषकर प्रश्नपत्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सुनिश्चित की है।

परीक्षा केन्द्रों में सुबह 10 बजे के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिला। विद्यार्थियों को स्कूल गणवेश में प्रवेश-पत्र के साथ ही स्कूल का पहचान- पत्र साथ लेकर आने पर प्रवेश दिया गया। परीक्षा सुबह साढ़े 10 से एक पारी में शुरू हुई। परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्रों का वितरण सुबह 10 से सवा 10 बजे के बीच किया गया। सवा 10 से साढ़े 10 बजे तक प्रश्नपत्र देखकर इसे हल करने की रणनीति बनाकर तनाव कम किया। पहले दिन सुबह साढ़े 10 से दोपहर साढ़े 12 बजे तक दसवीं कक्षा की पेंटिंग तथा सुबह साढ़े 10 से दोपहर डेढ़ बजे तक गुरंग, तमंग, शेरपा, थाई विषयों को परीक्षा हुई। इसी तरह सुबह साढ़े 10 से दोपहर डेढ़ बजे तक 12वीं कक्षा का एन्टरप्रोन्योरशिप, कैपिटल मार्केट ऑपरेशन का पर्चा हुआ। शुरुआत में माइनर विषयों की परीक्षा थी, जिसमें विद्यार्थियों की संख्या कम ही रही। मालूम हो कि दसवीं की मुख्य विषयों की परीक्षा 19 फरवरी को संस्कृत तथा 12वीं के हिन्दी विषय के पर्च से शुरू होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/संदीप

   

सम्बंधित खबर