बुंदेलखंड के चित्रकूट जनपद में धरातल पर आ रही हैं 7047 करोड़ की 84 परियोजनाएं

चित्रकूट,17 फरवरी (हि.स.)। सीएम योगी की मंशानुरूप बुंदेलखंड के आकांक्षी जिले चित्रकूट के औद्योगिक विकास में जुटे जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में चित्रकूट जल्द ही नए आयामों को छुएगा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आए प्रस्तावों पर अब कार्य शुरू होने की तैयारी हो चुकी है। 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) में 7047.37 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों की शुरुआत होगी। इसमें 84 निवेशक अपने प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू करने जा रहे हैं।

शनिवार को डीएम श्री आनंद ने बताया कि गत वर्ष जनवरी-फरवरी में जनपद स्तर पर इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन हुआ था। चित्रकूट में निवेश के लिए चित्रकूट व आसपास के जनपदों के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर की कई कंपनियों ने निवेश की इच्छा जताई थी। जिसके अंतर्गत 279 एमओयू हस्ताक्षरित हुए थे।

अब समिट में आए प्रस्तावों को जमीन पर लाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी को लेकर 19 फरवरी को लखनऊ में तथा प्रदेश के सभी जनपदों में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जा रहा है। चित्रकूट में भजन संध्या तथा तहसील मानिकपुर परिसर में भी लखनऊ में होने वाले मुख्य आयोजन का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को भव्य बनाने के लिए विभागीय अधिकारी और प्रशासन जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक कुल 279 एम.ओ.यू. धनराशि 47391.97 करोड पर हस्ताक्षर हुए है। जिसमें 24707 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि जीबीसी के लिए 7047.37 करोड लागत की 84 परियोजनाएं अब धरातल पर आने के लिए तैयार हैं। जिसमें लगभग 6994 लोगों को रोजगार मिलेगा। जनपद के बड़े प्रोजेक्ट में अतिरिक्त ऊर्जा श्रोत विभाग के अन्तर्गत टुस्को लिमिटेड द्वारा धनराशि 4700 करोड,उद्यानिकी विभाग के अन्तर्गत शाहस्त्रभुज फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा धनराशि 500 करोड तथा शुक्ला एंटरप्राइजेज द्वारा 200 करोड़ व उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अन्तर्गत वरूण बेवरेज लिमिटेड द्वारा धनराशि 496 करोड़ के प्रोजेक्ट संचालित होंगे। इसके अतिरिक्त पर्यटन के क्षेत्र में श्री बिंदीराम होटल के द्वारा 25 करोड़ व राम कृपा हॉस्पिटल के द्वारा 5 करोड़ के प्रोजेक्ट जनपद में संचालित करने की तैयारी है।

उन्होंने बताया कि निवेशकों के लिए तहसील मानिकपुर व मऊ क्षेत्र में भूमि का चिन्हांकन किया गया है। जिसमें तहसील मानिकपुर में 22 गाॅंव के 482.818 हेक्टेयर व तहसील मऊ में 19 गाॅंव के 192.194 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गयी है। जनपद में दो बड़े औद्योगिक क्षेत्रों के लिए भी भूमि चिन्हांकित की गई है।जिसमे यूपीईआईडीए के डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर हेतु विकास खंड पहाड़ी में 300 हेक्टेयर तथा यूपीएसआईडीए के लिए 70 हेक्टेयर बरगढ़ क्षेत्र में अधिग्रहण की कार्यवाही प्रचलित है।

हिन्दुस्थान समाचार /रतन/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर