भरतपुर के गौरवशाली इतिहास से युवा प्रेरणा लें: विधानसभा अध्यक्ष

भरतपुर, 19 फ़रवरी (हि.स.)। भरतपुर के 291वें स्थापना दिवस के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को संस्थापक महाराजा सूरजमल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर स्वाभिमान रैली को सम्बोधित किया। जिला प्रशासन, पर्यटन विभाग एवं लोहागढ़ विकास परिषद के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित समारोह में शहर के गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भरतपुर का वैभवशाली एवं गौरवशाली इतिहास रहा है, यह राजस्थान का पूर्वी द्वार होने के साथ ही यहां की धरोहरों पर सम्पूर्ण प्रदेश को गौरव है। उन्होंने कहा कि भरतपुर के संस्थापक महाराजा सूरजमल को इतिहास में अजेय वीर योद्धा के नाम से जाना जाता है जिन्होंने न केवल विदेशी आक्रांताओं को मूह तोड़ जबाव दिया बल्कि यहां की जनता को बेहतरीन शासन देकर प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया। उन्होंने कहा कि महाराजा सूरजमल के गौरवशाली इतिहास से प्रेरणा लेकर युवाओं को देश-प्रदेश की उन्नति में स्वाभिमान के साथ आगे आना होगा।

उन्होंने कहा कि भरतपुर की धरा हमेशा अजेय रही है, यहां का लोहगढ़ दुर्ग अनेक यु़द्धों का साक्षी होने के साथ स्वाभिमान का प्रतीक है। खानुआ में राज्य सरकार ने विश्व धरोहर का निर्माण करवाकर भरतपुर की धरा को और गौरवशाली बनाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि भरतपुर की स्थापना करते समय महाराजा सूरजमल ने भगवान राम के भाई भरत के नाम पर रखते हुए लक्ष्मण जी को अपना आराध्य मानकर शासन किया था जिसमें प्रत्येक व्यक्ति के विकास व उत्थान के लिए कार्य किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भरतपुर के विकास के लिए कृत संकल्प है, पर्यटन के साथ मूलभूत सुविधाओं का विकास कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भरतपुर की स्मृतियां उनके जहन में हमेशा हैं, युवा यहां के गौरवशाली इतिहास एवं शासकों के योगदान का अध्ययन कर देश-प्रदेश के विकास में भागीदार बनें।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री के 2047 में विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर युवा आगे बढ़ेंगे तो निश्चित रूप से प्रदेश उन्नति के पथ पर बढ़ेगा। उन्होंने भरतपुरवासियों को 291वें स्थापना दिवस की बधाई देते हुए लोहागढ़ विकास परिषद एवं जिला प्रशासन के कार्यों की सराहना की तथा गौरवशाली इतिहास को सहेजने के लिए आहृवान किया।

लोहागढ़ विकास परिषद के अध्यक्ष गुलाब बत्रा ने स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित किये गये कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि भरतपुर राज्य के संस्थापक महाराजा सूरजमल से प्रेरणा लेकर पर्यटन एवं अन्य क्षेत्रों में भरतपुर को अग्रणी पंक्ति में स्थापित करने के लिए युवाओं को आगे आना होगा। संयोजक अनुराग गर्ग ने कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी तथा अतिथियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, एएसपी भूपेन्द्र शर्मा, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक संजय जौहरी, गिरधारी तिवारी, मनोज भारद्वाज, सत्येन्द्र गोयल, चुन्नी कप्तान, गिरधारी गुप्ता, शिवानी दायमा, लीड बैंक मेनेजर भूपेन्द्र जैन, बड़ोदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एस के अग्रवाल, पीएनबी के राजेन्द्र सिंह, यश बैंक के पंकज कुमार, बांके बिहारी ट्रस्ट के गिरीश सिंघल, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक आरडी बंसल, लोहागढ़ विकास परिषद के अशोक गुप्ता, योगेश शर्मा, अनुराग कश्यप, रविन्द्र उपाध्याय सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर