यूपी बोर्ड मुख्यालय के कमांड सेण्टर से परीक्षा पर रखी जाएगी निगाह

--यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से शुरू, सभी तैयारियां पूरी

--परीक्षा में शामिल होंगे 55.25 लाख परीक्षार्थी, बने 8265 परीक्षा केन्द्र

प्रयागराज, 20 फरवरी (हि.स.)। एशिया के सबसे बड़े यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। इस बार परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होने पाएंगी क्योंकि परीक्षा केंद्रों की निगरानी यूपी बोर्ड मुख्यालय ब्राड क्रास्ट अर्थात सीधे परीक्षा को अपने कमांड सेण्टर से देखेगा। इस दौरान परीक्षा केंद्रों पर अगर परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो केन्द्र व्यवस्थापक सहित सम्बंधित लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने आज बोर्ड मुख्यालय में बताया कि परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा केंद्रों पर सीधे बोर्ड मुख्यालय और सभी पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों प्रयागराज, मेरठ, बरेली, वाराणसी और गोरखपुर से निगाह रखी जाएगी और गड़बड़ी करने, कराने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान कापियां भी बदली नहीं जा सकती है, बोर्ड परीक्षा की कापियों में शुरू से लेकर अंत बदलाव किया गया है जिससे अब फर्जीवाड़ा होने की सम्भावना नहीं है।

सचिव ने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं 12 कार्य दिवसों में 9 मार्च तक चलेंगी। परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 8265 केंद्र बनाए गये हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए 566 राजकीय विद्यालय, 3479 सवित्त और 4220 वित्त विहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में 15,71,184 छात्र और 13,76,127 छात्राओं को मिलाकर 29 लाख 47 हजार 311 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से इंटरमीडिएट की परीक्षा में 14,28,323 छात्र और 11,49,674 छात्राओं को मिलाकर कुल 25,77,997 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस प्रकार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 55,25,308 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस दौरान प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की अपर सचिव प्रशासन यूपी बोर्ड मुख्यालय श्रीमती विभा मिश्रा, यूपी बोर्ड मुख्यालय के अपर सचिव सत्येन्द्र सिंह, उप सचिव देवव्रत सिंह सहित अन्य लोग रहे।

--24 घंटे रहेगी ऑनलाइन निगरानी

यूपी बोर्ड मुख्यालय समेत सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में एक-एक कमांड कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां से सभी परीक्षा केंद्रों एवं वहां के स्ट्रांग रूमों की ऑन लाइन निगरानी 24 घंटे रहेगी। बोर्ड मुख्यालय ने पहली बार पांचों क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली एवं मेरठ में कमांड एंड कंट्रोल रूम की स्थापना की है। यहां से परीक्षा केंद्रों पर नकल की घटनाओं एवं अन्य किसी प्रकार की आवंछनीय गतिविधियों के परिलक्षित होने पर तत्काल कार्रवाई की जागी। सचल दस्तों को तत्काल सूचित किया जाएगा। वह तुरंत मौके पर पहुंच कर कार्यवाही करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर