भारत के 26 विश्वविद्यालयों में बुंविवि का शामिल होना गौरव की बात : सांसद

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में सभी को संबोधित करते सांसदबुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में सभी को संबोधित करते सांसदबुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में सभी को संबोधित करते सांसदबुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में सभी को संबोधित करते सांसदबुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में सभी को संबोधित करते सांसदबुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में सभी को संबोधित करते सांसदबुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में सभी को संबोधित करते सांसद

- पीएम उषा परियोजना से विश्वविद्यालय का होगा बहुमुखी विकास : प्रो. मुकेश पाण्डेय

झांसी,20 फरवरी (हि.स.)। बुंदेलखंड विश्विद्यालय का प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम ऊषा) में चयन होने पर आज गाँधी सभागार में बुंदेलखंड विश्विद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं द्वारा कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय का भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि झाँसी-ललितपुर के सांसद अनुराग शर्मा रहे।

अपने उद्बोधन में कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि पीएम उषा परियोजना के अंतर्गत बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय को शोध व अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के लिए एमईआरयू परियोजना के अंतर्गत चयनित किया गया है। सर्वप्रथम कुलसचिव ने परियोजना में चयनित होने पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, राज्य मंत्री रजनी तिवारी एवं प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एम के अग्रवाल का आभार व्यक्त किया। पीएम ऊषा अनुदान से विश्वविद्यालय परियोजना के मानकों के अनुसार, शोध, नवाचार, शिक्षण, समाजोन्मुखी गतिविधियों को विस्तार देने के साथ-साथ अनेक राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्बद्धतायें प्राप्त करने में सक्षम होगा। विश्वविद्यालय पी.एम.ऊषा के उद्येश्यों एवं शासन के मन्तव्य के अनुरूप प्रोजेक्ट के आउटकम को प्राप्त करेगा।

बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि आज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय पूरे देश के 26 एवं प्रदेश के 6 चयनित विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है, यह हमारे लिए गर्व का पल है। उन्होंने योजना के विभिन्न मानकों एवं अवयवों से उपस्थित विशिष्ट अतिथियों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के प्रस्ताव को तैयार करने हेतु सभी संबन्धित अधिकारियों एवं शिक्षकों ने योजनाबद्ध तरीके से कड़ी मेहनत की जिसमे मुख्यतया कुल सचिव, वित्त अधिकारी, प्रोफेसर एस के काबिया, डॉ यशोधरा शर्मा, इंजीनियर साबिर अली का विशेष योगदान है।

उन्होंने सांसद अनुराग शर्मा की प्रशंसा करते हुए कहा कि सांसद जब भी संसद गये तो उन्होंने बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया एवं विश्विद्यालय के विकास के लिए हर सम्भव प्रयास किये। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2030 तक भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है और उस लक्ष्य को प्राप्त करने में एतिहासिक नगरी में स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

सांसद अनुराग शर्मा ने बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के कुलपति, कुलसचिव एवं सभी शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को बधाई दी एवं कहा कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के लिए भारत के चुनिन्दा 26 विश्वविद्यालयों में शामिल होना गौरव की बात है। उन्होंने अवगत कराया कि झाँसी में 200 बेड के प्रतीक्षालय हेतु भूमि पूजन किया गया है। उन्होंने विश्वविद्यालय को प्रधाम मंत्री के तीन स्लोगन परफॉर्म, रिफॉर्म और ट्रांसफॉर्म को साकार करने के लिए प्रोत्साहित किया। सांसद ने कहा कि हमारा विश्वविद्यालय आज ए की ग्रेडिंग पर है,हम ए ग्रेडिंग के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने बुंदेलखंड में बीडा के महत्व को बताया उन्होंने कहा कि रिसर्च फण्डिंग एवं इनटर्नशिप के लिए बीडा का लाभ उठाना चाहिए एवं भविष्य में बीड़ा की वजह से बुंदेलखंड के लोगों का पलायन कम होगा।

बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण एवं निदेशक आईक्यूएसी, प्रो. सुनील कुमार काबिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज कुलपति के अथक प्रयास से हम नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। प्रो. काबिया ने पी एम उषा योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उत्कृष्ट शिक्षण एवं शोध इस परियोजना से लाभान्वित होते हुए विश्वविद्यालय अपने बहुमुखी विकास की ओर अग्रसर होगा तथा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षा, शोध एवं नवाचार के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा।

बुंदेलखंड विश्विद्यालय के वित्त अधिकारी वसी मोहम्मद ने कुलपति और अन्य फैकल्टी मेम्बर्स को बधाई देते हुए कहा कि आज बुंदेलखंड के हर व्यक्ति को अपने विश्विद्यालय पर गर्व है। आज हम शिक्षा के साथ-साथ शोध एवं अन्य गतिविधियों में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। आज प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के अन्तर्गत मेरु परियोजना में बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी को सम्मानित किया गया है। यह हम सब के लिए गौरव का विषय है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/मोहित

   

सम्बंधित खबर