यूपी बोर्ड : सोशल मीडिया पर निगरानी को क्यूआरटी टीम गठित

- हाई स्कूल एवं इंटर में हिन्दी की परीक्षा, कुल 8266 केन्द्रों पर

- 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट समेत कुल 2,218 अफसरों की तैनाती

- प्रदेश भर में नकल रोकने को 416 सचल दल गठित

प्रयागराज, 21 फरवरी (हि.स.)। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं गुरुवार से दो पालियों में शुरू हो रही हैं। 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देने को तैयार हैं। हाई स्कूल एवं इंटर में हिन्दी विषय की परीक्षा होनी है। सभी को प्रवेश पत्र वितरित हो चुका है। तीन लाख से अधिक कक्ष निरीक्षकों की तैनाती हो चुकी है। सभी को क्यूआर कोड वाले आईकार्ड दिए गए हैं। सभी ने परीक्षा केंद्रों पर अपनी उपस्थिति बुधवार को दर्ज करा दी है।

उत्तरपुस्तिका को भी क्यूआर कोर्ड के दायरे में लाया गया है। परीक्षा में नकल रोकने के लिए एसटीएफ, लोकल खुफिया विभाग एवं पुलिस भी सक्रिय हो गई है। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र का पैकेट खोलने के लिए त्रिस्तरीय टीम गठित की गई है। सोशल मीडिया पर निगरानी रखने के लिए क्यूआरटी यानि तत्काल कार्रवाई टीम गठित की गई है, जो 24 घंटे सक्रिय रहेगी। परीक्षा केंद्रों एवं स्ट्रांग रूमों की निगरीनी को बोर्ड मुख्यालय समेत सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में बना कमांड रूम भी सक्रिय हो गया है। प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को रात्रि में परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण का निर्देश दिया गया है।

बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बुधवार को प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को गूगल मीटिंग करके परीक्षा सम्बंधी दिशा निर्देश दिए। हाईस्कूल में 29,38,663 तथा इंटर में 5,123 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। द्वितीय पाली में इंटर हिन्दी एवं सामान्य हिन्दी की परीक्षा 8,232 केंद्रों पर होगी। हाईस्कूल में वाणिज्य की परीक्षा 1619 सेंटरों पर होगी। इंटर में 24,29,278 तथा हाईस्कूल में 38,437 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। रांग ओपनिंग होने पर तीनों के खिलाफ कार्रवाई होगी। सोशल मीडिया को इस बार निशाने पर लिया गया है। जो व्हाट्सप, फेस बुक, ट्विटर एक्स आदि पर लगातार निगाह रखेगा। बोर्ड सचिव ने बताया कि प्रदेश भर में नकल रोकने को 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट 430 जोनल मजिस्ट्रेट्र 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक तथा 416 सचल दस्ते का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा को शासन की मंशानुरूप नकलविहीन कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/आकाश

   

सम्बंधित खबर