उत्तराखंड : धूप खिलने से दोपहर हुआ गर्म, सर्द हवाओं से सुबह-शाम ठिठुरन

- मैदानी इलाकों में चटख धूप तो पहाड़ों पर बर्फबारी

देहरादून, 22 फरवरी (हि.स.)। उत्तराखंड के मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिलने का अनुमान जताया है। इसके अनुसार मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा और चटख धूप खिलेगी। पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादलों के बीच हल्का हिमपात हो सकता है। चारधाम समेत तमाम चोटियां बर्फ से ढकी हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि मैदानी क्षेत्रों में अगले कुछ दिन अधिकतम तापमान में तेजी से वृद्धि हो सकती है। साथ ही हिमालयी क्षेत्रों में हिमस्खलन की भी चेतावनी जारी की गई है। गुरुवार को दून में सुबह से ही चटख धूप खिली रही। इससे दोपहर में गर्माहट बढ़ गई है, लेकिन पहाड़ों पर हिमपात के कारण सुबह-शाम सर्द हवाओं से ठिठुरन बनी हुई है। चोटियों पर हिमपात का दौर भी बना हुआ है।

चारधाम समेत तमाम ऊंची चोटियां बर्फ से ढकी हुई हैं। भारी बर्फबारी के कारण कई गांवों का संपर्क भी मुख्य मार्गों से कट गया है। चमोली में बद्रीनाथ मार्ग भारी हिमपात के कारण अवरुद्ध है। चारधाम के साथ ही हेमकुंड साहिब, औली, गोरसों, हर्षिल, सुक्की टाप आदि क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी जारी है। निचले इलाकों में धूप खिलने से तापमान में भी इजाफा हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार गुरुवार से अगले कुछ दिन प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। मैदानी क्षेत्रों में चटख धूप खिलने से तापमान में वृद्धि हो सकती है। आज अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर