मोदी सरकार ने महिलाओं की मजबूती और उन्नति के लिए किए कई काम - सीपी जोशी

चित्तौड़गढ़, 23 फ़रवरी (हि.स.)। कोई भी राजनीतिक दल अकेले सेवा और विकास के काम नहीं कर सकता। समाज और सामाजिक संगठनों के सहयोग की आवश्यकता होती है। क्षेत्र को स्वस्थ, स्वच्छ और विकसित बनाने की दिशा में सभी को साथ मिलकर काम करना होगा।

यह बात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने शुक्रवार को स्वयं सहायता समूह सखी सम्मान समारोह ’शक्ति वंदन’ को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले दस सालों में महिलाओं की मजबूती और उन्नति के लिए कई काम किए है। नारी शक्ति वंदन अधिनियम लागू होने के बाद महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा, देश में एक करोड़ लखपति दीदी बन गई और इस बजट में दो करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य लिया है।

जोशी ने कहा कि मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए जनधन में खाते खोले, आवास योजना में मकान दिए, उज्जवला योजना में गैस कनेक्शन दिए, घर-घर शौचालय बनाए। महिलाओं को केन्द्र सरकार की लखपति दीदी योजना में राजीविका के माध्यम से रोजगार के अवसर मिल रहे है। नमो ड्रोन दीदी योजना में महिलाओं को ड्रोन उडाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव के बारे में ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे ड्रोन का इस्तेमाल करके अलग-अलग कृषि कार्यों के लिए प्रशिक्षित होकर रोजगार प्राप्त कर रही है। साथ ही सुकन्या समृद्धि, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना सहित अनेक योजनाओं से महिलाओं का उत्थान और आर्थिक सशक्तीकरण हो रहा है। सीपी जोशी ने कार्यक्रम में सहायता समूह की सखियों को भी सम्मानित भी किया।

सीपी जोशी ने जिला भाजपा कार्यालय में नए सदस्यों का भाजपा परिवार में स्वागत किया। इसके बाद नमो एप कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि युवा विकसित भारत का एंबेसडर बनकर देश के विकास में भागीदार बन रहा है, सभी को मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाकर गरीब कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व, नेतृत्व और केन्द्र सरकार की योजनाओं व विकास कार्यों से प्रभावित होकर दूसरे राजनैतिक दलों के नेता भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर रहें है।

कार्यक्रम में चित्तौड़गढ़ जिला अध्यक्ष मिट्ठू लाल जाट, लोकसभा संयोजक रणजीत सिंह भाटी, जिला प्रधान देवेंद्र कंवर, महिला मोर्चा उपाध्यक्ष पिंकी मांडावत सहित जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल/संदीप

   

सम्बंधित खबर