पं.ल.मो. शर्मा परिसर के योग विभाग भ्रमण से खिले विदेशियों के चेहरे

पंडित ललित मोहन विश्वविद्यालय में विदेशी मेहमानों को संबोधित करते हुए छाया विक्रम

ऋषिकेश, 24 फरवरी (हि.स.)। पण्डित ललित मोहन शर्मा परिसर ऋषिकेश योग विज्ञान विभाग के आयोजित द्वितीय एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय षटकर्म कार्यशाला में विदेशी पर्यटक एवं योगाभ्यासियों के चेहरे खिल गये।

शनिवार को योग विभाग के एक दिवसीय षटकर्म कार्यशाला में 10 विदेशियों ने प्रतिभाग किया, जिनको कार्यशाला के उपरांत परिसर के निदेशक एवं मुख्य अतिथि प्रो. महावीर सिंह रावत ने प्रमाण पत्र भी वितरित किये। कार्यशाला का आरम्भ मुख्य अतिथियों प्रो. एम एम रावत संकायाध्यक्ष प्रो. डीसी गोस्वामी समन्वयक प्रो. वीके गुप्ता और पदमा के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। कार्यशाला में जहां योग का प्रदर्शन एमए योग की छात्रा आकृति किया। एक सुन्दर भक्ति स्तुति शिव ताण्डव स्तोत्र पर पूर्णानन्द डिग्री कालेज के राहुल कुमार, दिव्यांश के द्वारा शानदार प्रस्तुति दी गई।

कार्यशाला के निदेशक प्रो. एमएस रावत न केवल योग विभाग को इस सफल कार्यशाला के आयोजन पर बधाई प्रेषित की गई अपितु विदेशी सैलानियों को भी भारतीय संस्कृति की धरोहर योग विधा के प्रचार प्रसार के लिये प्रेरित किया, जिसका स्वागत विदेशियों ने सहृदय से किया।

गौरतलब है कि यथाशीघ्र परिसर इन विदेशी समूह के निदेशक से एमओयू करने की दिशा में अग्रसर है। कला संकायाध्यक्ष प्रो. डीसी गोस्वामी ने इस कार्यशाला को जन सामान्य के लिये उपयोगी बताया, जिसका लाभ सभी को उठाना चाहिये। योग विभाग के समन्वयक प्रो. वीके गुप्ता ने इस कार्यशाला के माध्यम से योगाभ्यास को जीवन में अपनाने की बात कही। विदेशी समूह की संचालिका पदमा इस कार्यशाला से सभी विदेशीयों के साथ प्रसन्नचित्त नजर आईं और पुन :परिसर योग भ्रमण के लिये उत्सुक दिखाई दीं।

विश्वविद्यालय के कुलपति महोदय प्रो. एन के जोशी ने आनलाइन माध्यम से जुड़कर इस सफल कार्यशाला के लिये अपनी शुभकामनायें प्रेषित की और निरंतर इस तरह के अंतरराष्ट्रीय आयोजन की निरंतरता बनाए रखने पर जोर दिया।

इस अवसर पर कार्यशाला के आयोजक डा. जयप्रकाश कंसवाल योग प्रवक्ता चन्द्रेश्वरी नेगी डा. वीना रयाल हिमानी नौटियाल एवं पूर्णानन्द डिग्री कालेज के योग प्रवक्ता अजय रणाकोटी दीक्षा पोरवाल उपासना कश्यप के साथ रंजना लक्ष्मी अभिमन्यु कंचन दीक्षा रितु आदि के साथ परिसर के समस्त छात्र-छात्रायें एवं पूर्णानन्द डिग्री कालेज के समस्त योग के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विक्रम

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर