राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से 24 घंटों में फिर बदलेगा मौसम, 16 जिलों में बारिश का अलर्ट

जयपुर, 25 फ़रवरी (हि.स.)। राजस्थान में मौसम फिर बदलने वाला है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार 27 फरवरी को जयपुर, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। एक मार्च को जोधपुर और बीकानेर संभाग और दो मार्च को जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, कोटा और अजमेर में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार 26 फरवरी से एक बार फिर प्रदेश का मौसम बदलेगा। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 26 और 27 फरवरी को राजस्थान के कुछ जिलों में बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसी प्रकार एक दूसरा पश्चिमी विक्षोभ एक और दो मार्च से सक्रिय होगा। इस पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मार्च के प्रथम सप्ताह में राज्य के कुछ भागों में मेघगर्जन, कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। इसकी वजह से रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। अब अगले 24 घंटों में प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। इसके 48 घंटे (26 और 27 फरवरी को) तक सक्रिय रहने की सम्भावना है। इस दौरान प्रदेश के 16 जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटे में हनुमानगढ़ में तापमान सात डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं, करौली में हुई तापमान में बढ़ोतरी के बाद न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। इसी तरह अजमेर में न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 12.5 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 12.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 10.6 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 14.8 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 13.3 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 13 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 8.9 डिग्री सेल्सियस, उदयपुर में 9 डिग्री सेल्सियस और माउंट आबू में 7.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। हालांकि जैसलमेर के न्यूनतम तापमान में 1.2 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। इसके बाद जैसलमेर का न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 9.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

भारतीय मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार राजस्थान में आने वाले वक्त में दो वेदर सिस्टम सक्रिय होंगे। जो पहला सिस्टम सक्रिय हो रहा है, इससे प्रदेश में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। हालांकि यह वेदर सिस्टम ज्यादा ताकतवर नहीं होगा। इस दौरान सर्द हवा का असर परेशान कर सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 26 और 27 फरवरी को प्रदेश के जयपुर, भीलवाड़ा, ब्यावर, अलवर, भरतपुर, करौली, उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, बूंदी, झालावाड़, बीकानेर, हनुमानगढ़, बाड़मेर और अलवर में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर