जिला चिकित्सालय में कैंसर के रोगियों को मिलेगी कीमोथेरेपी की सुविधा

नैनीताल, 25 फ़रवरी (हि.स.)। नैनीताल के बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में कैंसर के मरीजों के लिए जल्द ही कीमोथैरेपी की सुविधा जुड़ने जा रही है। इसके बाद कैंसर के मरीजों को कीमोथैरेपी के लिए निजी अस्पतालों या हल्द्वानी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जल्द ही अस्पताल में कीमोथैरेपी यूनिट स्थापित कर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि बीते कुछ वर्षों में नैनीताल बीडी पांडे में वेंटीलेटर, ऑडियोमेट्री रूम, डीप फ्रीजर, आईसीयू, लेप्रोस्कोपी, सीटी स्कैन मशीन, सेंट्रल ऑक्सीजन प्लांट, हेल्थ एटीएम मशीन, जन औषधी केंद्र, डिजिटल एक्सरे, कार्डिक एंबूलेंस, सीसी टीवी कैमरा, आई ओटी व बायोमेडिकल वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट जैसी सुविधाएं बढ़ी हैं। इस कारण अन्य जिलों से भी रोगी यहां पहुंच रहे हैं। इसके अलावा रैमजे अस्पताल में डायलिसिस यूनिट लगाई गई है। अस्पताल में मरीजों के लिए लिफ्ट लगाने का काम भी जारी है।

अब अस्पताल में कैंसर के मरीजों के लिए कीमोथैरेपी यूनिट स्थापित करने का काम शुरू हो चुका है। इसके बाद कैंसर के मरीजों को जिला चिकित्सालय में ही कीमोथैरेपी की सुविधा मिल पाएगी। चिकित्सालय के पीएमएस डॉ. टीके टम्टा ने बताया कि एनएचएम की ओर से चिकित्सालय में पांच बैड की सुविधा के साथ कीमोथैरेपी यूनिट स्थापित की जानी है।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर