नागदा : रेल परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल शामिल होंगे

नागदा, 25 फ़रवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय रेलवे के 41 हजार करोड़ रुपए की अनेक रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे । जिसमें अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड़ ओवर ब्रिजों, अंडरपास का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। 26 फरवरी को राज्यपाल मंगुभाई पटेल उज्जैन के नागदा रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्यपाल पटेल प्रातः 10:40 पर नागदा पहुंचेंगे और दोपहर लगभग 2 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

पश्चिम रेलवे के अपर मंडल रेल प्रबंधक अशफाक अहमद तथा पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा ने जानकारी दी कि भारतीय रेल आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है।

देशभर में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय प्रतिष्ठानों के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस क्रम में तीन स्टेशनों पर कार्य पूर्ण हो गया है। इनमें गुजरात का गांधीनगर केपिटल स्टेशन, मध्य प्रदेश का रानी कमलापति स्टेशन और कर्नाटक के बेंगलुरु का सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल स्टेशन शामिल है। ये स्टेशन आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर प्रस्तुत करते हैं। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की गई हैं। इस कार्यक्रम के तहत रतलाम मंडल के 11 स्टेशनों इंदौर, उज्जैन, सीहोर, शुजालपुर, मक्सी, नागदा, खाचरोद, नीमच, मंदसौर, दाहोद, लिमखेड़ा सहित दो रोड अंडर ब्रिज का शिलान्यास एवं दो नवनिर्मित रोड अंडर ब्रिज को राष्ट्र को समर्पण किया जाएगा । एक ऐतिहासिक पहल के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने 6 अगस्त, 2023 को देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी । इसी क्रम में प्रधानमंत्री द्वारा 26 फरवरी, 2024 को भारतीय रेलवे में 554 रेलवे स्टेशन के रि डेवलपमेंट कार्यों का शिलान्यास किया जा रहा हैI इसके साथ ही 1500 उपरीगामी पुलों, अंडरपासों का शिलान्यास, उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पण का भी होगा जिसमें रतलाम मंडल के 11 स्टेशन एवं 4 रोड अंडर ब्रिज सहित पश्चिम रेलवे के 66 स्टेशन व 208 रोड अंडर ब्रिज, रोड ओवर ब्रिज शामिल है। इंदौर व उज्जैन स्टेशनों का भव्य पुनर्विकास किया जायेगा जिससे यात्रियों को विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर और यात्री सुविधा मिलेगी ।

हिन्दुस्थान समाचार/कैलाश

   

सम्बंधित खबर