बैटरी ऑपरेटेड लीटर पीकर मशीन का शुभारंभ : महापौर ने दिखाई हरी झंडी

जोधपुर, 26 फरवरी (हि.स.)। सडक़ किनारें पड़ी बोटल्स, प्लास्टिक पाउच आदि को उठाने के लिए नगर निगम उत्तर अब बैटरी ऑपरेटेड लीटर पीकर मशीन लेकर आया है। मुख्य रुप से शहर के पर्यटन स्थल पर इन मशीन से कचरा उठाया जाएगा। घंटाघर में आज इस मशीनों का उद्घाटन कर हरी झंडी दिखाई गई। महापौर कुंती परिहार व नेता प्रतिपक्ष लक्ष्मी नारायण सोलंकी ने इन इलेक्ट्रिक मशीनों को झंडी दिखाई।

महापौर कुन्ती परिहार ने बताया कि नगर निगम उत्तर का अधिकार क्षेत्र शहर की चार दिवारी के भीतर स्थित है और इन क्षेत्रों में बड़े वाहन जाना संभव नहीं है। ऐसे में नगर निगम उत्तर में अब ऐसे स्थानों की सफाई के लिए लीटर पीकर मशीन क्रय की गई है। शहर के भीतरी क्षेत्रों में स्थित विभिन्न पर्यटक स्थलों, जल स्रोतों और व्यावसायिक क्षेत्र में नियमित रूप से सफाई की जा सकेगी। बैटरी से चलने वाली यह लीटर पीकर मशीन प्रतिदिन 8 घंटे अपने रूट चार्ट के अनुसार छोटी गलियों, जल स्रोतों और पर्यटन स्थलों के आसपास सफाई कार्य करेगी। नेता प्रतिपक्ष लक्ष्मीनारायण सोलंकी ने भी इस शुरुआत को बेहतर कदम बताते हुए कहा कि शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि लीटर पीकर मशीन आने से कर्मचारियों को काफी सहयोग मिलेगा और ऐसे क्षेत्र जहां लंबे समय से सफाई नहीं हो पा रही थी, उन क्षेत्र में भी लीटर पीकर मशीन जाकर सफाई करेगी। इस अवसर पर सफाई कमेटी प्रभारी जाफरान खान, पार्षद नदीम इकबाल, एसबीएम प्रभारी अधीक्षण अभियंता भरत टेपण, एईएन अंकित पुरोहित, परिणीता समरिया, गिरीश पुरोहित सहित नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी एवं नागरिक उपस्थित थे।

यह है मशीन के स्पेशल फीचर

एबीएम प्रभारी अधीक्षक अभियंता भरत टेपण ने बताया कि यह लीटर पीकर मशीन बैटरी ऑपरेटेड सक्शन मशीन है, जिससे प्रतिदिन लगभग 8 से 10 घंटे काम किया जा सकेगा। इस मशीन को क्रय करने के लिए संवेदन फर्म से नगर निगम उत्तर ने एक एमओयू किया है उसके अनुसार अगले 3 सालों तक इस मशीन की मेंटेनेंस और ऑपरेशन का कार्य इस फर्म की ओर से ही किया जाएगा। पहले चरण में दो मशीन क्रय की गई है। यह मशीन 240 लीटर की क्षमता की है, जिसे ऑपरेटर मशीन के ऊपर बैठकर और हाथ से खींचकर दोनों तरीके से चलाया जा सकता है। यह मशीन पॉलिथीन रैफर, कांच की बोतल, कोल्ड ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक केन, पानी की बोतल, मिट्टी धूल छोटे कंकर, पत्थर, कांच जैसे कचरा साफ कर सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर