दिव्यांग शिविर में 517 लाभुकों के बीच 19 प्रकार के उपकरण का वितरण

सहरसा-दिव्यांग शिविरसहरसा-दिव्यांग शिविरसहरसा-दिव्यांग शिविर

सहरसा,26 फरवरी (हि.स.)। जिले के पटुवाहा स्थित कोसी क्षेत्रीय विकलांग विधवा वृद्ध कल्याण समिति के तत्वावधान में सोमवार को भारत सरकार के बुडको सीएसआर एवं एलम्को के द्वारा दिव्यांग डॉ आलोक रंजन, मैनेजर तरुण कुमार, सहायक महाप्रबंधक जितेंद्र कुमार, संस्थान अध्यक्ष विनय भूषण प्रसाद एवं महासचिव मोहन कुमार के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर विधायक डॉक्टर रंजन ने दिव्यांग जनों के बीच कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण किए जाने पर संस्थान एवं सहायक संस्थान एल्मिको के प्रति विशेष आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा सभी दिव्यांग जनों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिव्यांग जनों को सभी सुविधा मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 517 दिव्यांग जनों को 19 तरह के उपकरण का वितरण किया जा रहा है। वही संस्थान अध्यक्ष विनय भूषण प्रसाद ने कहा कि कोसी की धरती पर पहली बार यह विशाल शिविर लगाया गया है, जिसमें दिव्यांग जनों के बीच ट्राई साइकिल, बैटरी चालित रिक्शा, हाथ रिक्शा, व्हीलचेयर, इलेक्ट्रॉनिक छड़ी एवं मोबाइल सहित अन्य उपकरण वितरण किया गया है।साथ ही उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि देश के अन्य राज्यों में विकलांग जनों को मासिक पेंशन में वृद्धि की गई है लेकिन बिहार सरकार के द्वारा अभी भी मात्र 400 रुपए पेंशन दिया जा रहा है, जो आज के महंगाई के जमाने में कहीं से भी उपयुक्त नहीं है।

मैनेजर तरुण कुमार ने कहा कि आसरा केंद्र के माध्यम से शिविर आयोजित कर जिले के दिव्यांगजनों को चिन्हित कर कुल 517 लोगों को उपकरण दिया जा रहा है।उन्होंने कहा कि पुनः अप्रैल में शिविर आयोजित कर शेष बचे सभी दिव्यांग जनों को आवश्यक उपकरण मुहैया कराया के लिए अभी से ही पंजीकरण किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर