विदेशों में नौकरी करने वाले उठा रहे हैं आयुष्मान कार्ड का लाभ

आयुष्मान कार्ड का लाभ उठा रहे हैं विदेशों में नौकरी करने वाले, सूची भी तैयार करने में जुटा विभागआयुष्मान कार्ड का लाभ उठा रहे हैं विदेशों में नौकरी करने वाले, सूची भी तैयार करने में जुटा विभागआयुष्मान कार्ड का लाभ उठा रहे हैं विदेशों में नौकरी करने वाले, सूची भी तैयार करने में जुटा विभागआयुष्मान कार्ड का लाभ उठा रहे हैं विदेशों में नौकरी करने वाले, सूची भी तैयार करने में जुटा विभागआयुष्मान कार्ड का लाभ उठा रहे हैं विदेशों में नौकरी करने वाले, सूची भी तैयार करने में जुटा विभाग

मुरादाबाद, 26 फरवरी (हि.स.)। मुरादाबाद में आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़ा करने के आरोपों में मिशन अस्पताल की फाइलों की जांच चल रही है। इसमें सामने आया है कि जिन परिवारों के मुखिया विदेश में नौकरी कर रहे हैं, उनके भी आयुष्मान कार्ड बने हैं। इतना ही नहीं आयुष्मान कार्ड से सर्जरी का लाभ भी लिया है। अब विभाग ऐसे लोगों की सूची भी तैयार कर रहा है।

सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह ने बताया कि मिशन अस्पताल के आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़े की जांच जल्द ही पूरी हो जाएगी। अब तक कई गड़बड़ियां सामने आई हैं। दो- तीन दिन में कई फाइलों के विवरण का सत्यापन कराया जाएगा।

खुशहालपुर स्थित बरुआ हेल्थ केयर का पंजीकरण निरस्त होने व एफआईआर कराने के बाद अब मिशन अस्पताल के मामले की जांच तेज हो गई है। 365 फाइलों में से सिर्फ 36 की ही जांच दो दिन पहले तक हो पाई थी। बीते शनिवार को जांच अधिकारी व एसीएमओ डॉ. नरेंद्र कुमार को नूरपुर भेजा गया था। एक फाइल के मुताबिक नूरपुर निवासी व्यक्ति ने मिशन अस्पताल में ऑपरेशन कराया था। जांच में पाया गया कि ऑपरेशन हुआ है लेकिन कराने वाले व्यक्ति के परिवार के मुखिया सऊदी अरब में नौकरी करते हैं। अच्छे भूखंड पर उनका तीन मंजिला मकान बना है। चूंकि सदस्यों का नाम 2011 की आर्थिक जनगणना सूची में था, इसलिए उनका आयुष्मान कार्ड भी बन गया।

हिन्दुस्थान माचार/निमित जायसवाल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर