आउटलेट सेंटर से होगा श्रीअन्न का प्रचार, मिलेगा लाभ : अनुप्रिया पटेल

मीरजापुर, 13 मार्च (हि.स.)। केंद्रीय राज्यमंत्री एवं जनपद की सांसद अनुप्रिया पटेल ने बुधवार की शाम विकास भवन परिसर के मुख्य द्वार पर कृषक उत्पाद आउटलेट एफपीओ का फीता काटकर उद्धाटन किया। इसके जरिए कृषि उत्पाद बिक्री आउटलेट स्थानीय स्तर पर कृषि के ताजा उत्पाद के लिए मार्केंटिग की सुविधा देने और महिलाओं को इससे जोड़ने के लिए एक प्रयास किया गया है।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि इसके जरिए जनपद के उन्नत किसानों को उनकी पैदावार का अच्छा दाम दिलाने के लिए कृषि उत्पाद बिक्री आउटलेट खोला गया है। जनपद में 82 एफपीओ कार्यरत हैं। इसके माध्यम से विभिन्न प्रकार के कृषि उत्पादों पर कार्य किया जा रहा है। इन एफपीओ से हजारों की संख्या में कृषक जुड़े हैं। इसी प्रकार जनपद में काफी अधिक संख्या में महिला स्वयं सहायता समूह हैं, जो विभिन्न प्रकार के उत्पाद तैयार कर रही हैं। जनपद में एक कृषक उत्पाद आउटलेट केंद्र स्थापित किया गया है। इसके माध्यम से एफपीओ एवं महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए कृषि उत्पादों की बिक्री की जाएगी। इससे कृषकों व महिलाओं की आय में वृद्धि होगी। इस आउटलेट सेंटर के माध्यम से श्रीअन्न, जैविक उत्पाद के प्रचार-प्रसार में फायदा होगा। यह सेंटर महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित किया जाएगा।

इस दौरान जिला कोऑपरेटिव बैंक चेयरमैन डा. जगदीश पटेल, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, उप कृषि निदेशक विकेश पटेल, राहुल ओझा आदि अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर