जैसलमेर सहित आधा दर्जन शहरों में हल्की बारिश: जयपुर में दोपहर बाद छाए हल्के बादल

जयपुर, 13 मार्च (हि.स.)। प्रदेश में सक्रिय एक कमजोर विक्षोभ का प्रभाव से बुधवार को जैसलमेर सहित करीब आधा दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली। सबसे ज्यादा श्रीगंगानगर में 1.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा पिलानी, सीकर, बीकानेर सहित अन्य स्थानों पर बारिश हुई। बारिश के बाद चली हवाओं के कई शहरों के दिन और रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई। जयपुर में भी दोपहर बाद हल्के बादल छाए और धूलभरी हवाएं चली। प्रदेश के 20 शहरों का दिन का पारा 30 पार रहा। जैसलमेर से ठीक 40 किलोमीटर दूर पाकिस्तान में भारी बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिली है।

मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, भीलवाड़ा, वनस्थली, जयपुर, पिलानी, सीकर, कोटा, चित्तौड़गढ़, डबोक, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, धौलपुर, बारां, डूंगरपुर, जालौर, फतेहपुर और करौली का दिन का पारा 30 पार रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 14 मार्च को भी पश्चिम विक्षोभ का प्रभाव पश्चिमी व उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में देखने को मिलेगा। इसके प्रभाव से जोधपुर व बीकानेर संभाग के सीमावर्ती क्षेत्रों में बादल छाए रहने व छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। शेष भागों में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क बने रहने की संभावना है। बारिश और हवाओं से कई शहरों के दिन और रात के पारे में गिरावट आई है। जयपुर के न्यूनतम तापमान में दो डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 32.4 और न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री दर्ज किया गया। 34.6 डिग्री के साथ बारां का दिन और 22.4 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर