लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे कसगढ़िया समाज के लोग

खूंटी, 15 मार्च (हि.स.)। कर्रा प्रखंड के जरियागढ़ सहित अन्य क्षेत्रों में रहनेवाले कंसारी(कसगढिया) जाति को अनुसूची 2 में शामिल नहीं करने पर पूरा समाज आनेवाले लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करेगा। इस आशय का निर्णय कसगढ़िया समाज की शुक्रवार को युधिष्ठिर कंसारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। समाज के लोगों ने कहा कि हमलोग कसगढ़िया जाति को अनुसूची 2 मे समावेशित करने के लिए लगभग 20् वर्षों से सरकार को आवेदन पत्र लिखकर दे रहे हैं। सभी फाइल अभी तक दबी हुआ है। इसलिए इस बार के चुनाव में कसगढ़िया जाति के लोग अपना मतदान नहीं करने का सर्वसम्मत निर्णय लिया है।

बैठक में रांची, खूंटी, सिमडेगा, लोहरदगा और गुमला जिले के कसगढिया समाज के लोग मौजूद थे। पिछडा राज्य के पूर्व सदस्य सह भाजपा नेता ब्रजेन्द्र हेमरोम ने कहा कि किसी भी जाति को पिछडी जाति में शामिल करने की जो प्रक्रिया है उसके अनुसार पूरे प्रदेश में जाति की संख्या एवं खतियान के आधार पर निवास स्थान एवं जिला का उल्लेख करना पड़ेगा, ताकि राज्य आयोग के सदसय क्षेत्र का भ्रमण कर स्थिति की जानकारी ले सकें। दिए गए खतियान की जांच की जाती हैं और उसके अनुसार संख्या के आधार पर आयोग में सुनवाई होती हैं।

सुनवाई के पश्चात अनुसंशा कर कार्मिक प्रशासनिक सुधार विभाग को भेजा जाता हैं। कार्मिक विभाग अग्रतर कारवाई के लिए केबिनेट का अनुमोदन प्राप्त कर विधानसभा के पटल पर रखा जाता हैं। पिछडे वर्गों के लिए राज्यआयोग के सदस्य सचिव रहते हुए कसगढिया जाति को 2021 में ही कार्रवाई करने का निर्देश से संबंधित पत्र दिए थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर