लखनऊ के अकबर नगर में पात्र विस्थापित की तलाश में सर्वे शुरु

लखनऊ, 16 मार्च (हि.स.)। अकबर नगर में शनिवार सुबह लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा के नेतृत्व में तहसीलदार, नायब तहसीलदार, लेखपाल, सुपरवाइजर, सर्वेयर पहुंचे। एलडीए के अधिकारियों ने नि:शुल्क आवास देने के लिए पात्र विस्थापित की तलाश में सर्वे शुरु किया। सर्वे में झुग्गी झोपड़ी उखड़ने के बाद सड़क पर आ गये लोगों को चिन्हित कर सूचीबद्ध किया गया।

एलडीए के अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने कहा कि अकबरनगर प्रथम एवं द्वितीय में पिछले दिनों बुलडोजर लगाकर अवैध रुप से बनाये गये मकानों को ढहाया गया। इसमें झुग्गी झोपड़ी डालकर रह रहे लोगों की अवैध झुग्गियों को भी हटाया गया था। अब ऐसे लोगों को प्रधानमंत्री नि:शुल्क आवास योजना में मकान दिया जायेगा। इसके लिए एक हजार रुपये का पंजीकरण शुल्क लिया जा रहा है।

अपर सचिव ने कहा कि निःशुल्क आवास पाने वाले लोगों को शर्त के अनुसार अपना मकान ना ही दूसरे को दिया जा सकेगा, न ही उसे किराये पर उठाने की अनुमति होगी। वे मकान को अपने वारिस के पक्ष में लिख सकेंगे। नि:शुल्क आवास योजना में मकान पाने वाले लोगों को गृह कर, बिजली पानी सीवर संबंधित बिल स्वयं ही भुगतान करना होगा।

उन्होंने कहा कि नि:शुल्क आवास के लिए जो पात्रता देखी जा रही है, उसमें विस्थापित व्यक्ति के पास पहले झुग्गी, अर्द्ध कच्चा, कच्चा, टीनशेड, खपड़ैल, ट्टर, पन्नी वाला आवास रहा हो। उस व्यक्ति के पास मोटर साइकिल अथवा उससे उच्च स्तर के वाहन नहीं हो, उसकी अधिकतम आय सीमा डेढ़ लाख रुपये होनी चाहिए। वह अंत्योदय कार्ड धारक होना चाहिए। ऐसे विस्थापित निःशुल्क आवास के लिए पात्र माने जाएंगे। इसी तरह देखकर पात्रता की सूची बनायी जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर