माल लदान में पूसीरे ने बनाया रेकॉर्ड

पिछले साल की तुलना में 7.8 फीसदी की बढ़ोतरी

गुवाहाटी, 16 जनवरी (हि.स.)। आवश्यक एवं अन्य वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने के लिए पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) माल अनलोडिंग में निरंतर रूप से वृद्धि दर्ज कर रहा है। चालू वर्ष फरवरी माह के दौरान 1238 माल ढुलाई रेक अनलोड किये गए जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 7.8 प्रतिशत अधिक है। चालू वित्तीय वर्ष अप्रैल, 2023 से फरवरी, 2024 के दौरान, पूसीरे के क्षेत्राधिकार में 12750 हजार से अधिक माल ढुलाई रेक अनलोड किए गए।

पूसीरे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने आज बताया है कि पूसीरे ने उक्त महीने के दौरान एफसीआई चावल, चीनी, नमक, खाद्य तेल, उर्वरक, सीमेंट, कोयला, ऑटोमोबाइल, कंटेनर जैसे सामग्रियों और अन्य वस्तुओं का परिवहन किया है तथाइसे अपने क्षेत्राधिकार के अधीन विभिन्न गुड्स शेडों में अनलोड किया है।

चालू वर्ष फरवरी माह के दौरान, असम में मालगाड़ी के 725 रेक अनलोड किए गए, जिनमें से 397 आवश्यक वस्तुओं से लदे हुए थे। उक्त महीने के दौरान त्रिपुरा में 93 रेक, नगालैंड में 19 रेक, मणिपुर में 02 रेक, अरुणाचल प्रदेश में 07 रेक और मिजोरम में 09 रेक अनलोड किए गए। इसके अलावा, पूसीरे के क्षेत्राधिकार में उक्त महीने के दौरान पश्चिम बंगाल में 223 माल रेक और बिहार में 174 माल रेक भी अनलोड किए गए।

पूसीरे के महत्वपूर्ण सेक्शनों पर दोहरीकरण और विद्युतीकरण कार्यों के तेज निष्पादन से माल परिवहन के आवक और जावक गतिविधि बढ़ी है। इसके परिणामस्वरूप आवश्यक और अन्य वस्तुओं के परिवहन में वृद्धि के साथ-साथ माल अनलोडिंग में भी वृद्धि हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर