बेमेतरा : अधिकारी निर्वाचन कार्य में अपनी जिम्मेदारी समझें : कलेक्टर

निर्वाचन पूर्ण पारदर्शी, निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से संपन्न कराने में एमसीएमसी की महत्वपूर्ण भूमिका

बेमेतरा, 16 मार्च (हि.स.)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रणबीर शर्मा ने शनिवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रातः निर्वाचन से जुड़े नोडल, सहायक नोडल अधिकारियों व रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की अलग-अलग बैठक ली। उन्होंने कहा कि लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं। उन दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें।

सभी निर्वाचन कार्य में संलग्न प्रकोष्ठ के नोडल और सहायक नोडल अधिकारी निर्वाचन कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारी इलेक्शन मोड़ में आयें। अपनी जिम्मेदारी को अच्छी तरह समझे और सौपे गये कार्य को समय सीमा में सम्पन्न कराये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले में आगामी लोकसभा निर्वाचन के विभिन्न कार्य संचालन के लिए गठित प्रकोष्ठ के नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों की बैठक में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, उपजिला निर्वाचन अधिकारी गुड्डू लाल जगत, संयुक्त कलेक्टर अंकिता गर्ग, डिप्टी कलेक्टर दिव्या पोटाई सहित निर्वाचन कार्य में लगे सभी एसडीएम, संबंधित नोडल और सहायक नोडल उपस्थित थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन की तैयारी निर्वाचन आयोग द्वारा तेजी से की जा रही है।

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) की जानकारी ली। स्थापित कक्ष के बारे में पूछा। उन्होंने निर्वाचन के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया पर प्रकाशित और प्रसारित होने वाली खबरों, विज्ञापनों, पेड न्यूज की निगरानी के लिए की गई इसके साथ ही निगरानी आदि व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारी-कर्मचारियों की मीडिया सेंटर में ड्यूटी लगायी गयी है। वे समय पर आये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन पूर्ण पारदर्शी, निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से संपन्न कराने में मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने खबरों, विज्ञापनों, पेड न्यूज की निगरानी सतर्कता से करने को कहा।

उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारी से समन्वय कर हाल हुए विधानसभा निर्वाचन में ज़िले की तीनों विधानसभा के मतदान केंद्रों में मतदान का लक्ष्य प्रतिशत से कम मतदान वाले केंद्रों में नये आइडिया के साथ इन मतदान केंद्रों पर लोकसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम, (स्वीप) गतिविधियां संचालित कर शतप्रतिशत मतदान हो यह सुनिश्चित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर