सीयूजे ने जागरूकता शिविर लगाकर महिला सशक्तिकरण का दिया संदेश

जम्मू, 16 मार्च (हि.स.)। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की स्मृति में जम्मू और कश्मीर के सांबा जिले के ब्लॉक पुरमंडल में प्रेरणादायक समावेशन विषय पर एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। सामाजिक कार्य प्रशिक्षु मखनू के नेतृत्व में और जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) में सामाजिक कार्य विभाग द्वारा संचालित इस कार्यक्रम में स्थानीय महिलाओं, सामाजिक कार्य प्रशिक्षुओं और अनुसंधान विद्वानों सहित 110 से अधिक उपस्थित लोगों की सक्रिय भागीदारी देखी गई।

कार्यक्रम की शुरुआत महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण की वकालत करने वाली जागरूकता रैली के साथ हुई जिसके बाद सम्मानित वक्ताओं ने ज्ञानवर्धक संबोधन दिए। सीयूजे के डॉ. रणवीर सिंह और डॉ. नैन्सी मेंगी ने सामाजिक प्रगति में महिला सशक्तिकरण के महत्व पर प्रकाश डाला, जबकि विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने महिलाओं के लिए उपलब्ध संसाधनों और सहायता प्रणालियों पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की।

डिजिटल साक्षरता से लेकर प्रजनन स्वास्थ्य मुद्दों तक के विषयों पर इंटरैक्टिव सत्रों ने दर्शकों को शामिल किया, उन्हें चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए ज्ञान और संसाधनों के साथ सशक्त बनाया। डॉ. रणवीर सिंह ने स्थानीय अधिकारियों से सामुदायिक चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित करने के लिए विशेष महिला-केंद्रित मंचों की सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया।

इस कार्यक्रम में छात्रों द्वारा एक मार्मिक समूह नृत्य प्रदर्शन भी किया गया, जिसमें समाज में महिलाओं और लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को दर्शाया गया। स्थानीय नेताओं ने आयोजकों के प्रयासों की सराहना की और जमीनी स्तर पर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने में ऐसी पहलों के प्रभाव की पुष्टि की।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर