राजीव कुमार की जगह विवेक सहाय होंगे बंगाल पुलिस के नए डीजीपी

कोलकाता, 18 मार्च (हि.स.)। लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पश्चिम बंगाल पुलिस के महानिदेशक राजीव कुमार को पद से हटा दिया है। अब उनकी जगह विवेक सहाय पश्चिम बंगाल पुलिस महानिदेशक का प्रभार संभालेंगे। चुनाव आयोग ने सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव के नाम जारी पत्र में स्पष्ट कर दिया था कि राजीव कुमार को तत्काल प्रभाव से उनके पद से हटाया जाए और उनकी जगह जो दूसरे सबसे वरिष्ठ अधिकारी होंगे वे कमान संभालेंगे। उसी के मुताबिक राज्य सरकार की ओर से विवेक सहायक को यह जिम्मेदारी दी गई है।

साथ ही चुनाव आयोग को राज्य सरकार की ओर से तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का भी नाम भेजा गया है जिनमें से चुना गया कोई एक अधिकारी चुनाव के दौरान स्थाई तौर पर पुलिस महानिदेशक और इंस्पेक्टर जनरल और पुलिस की भूमिका निभाएंगे। राजीव कुमार इन दोनों पदों पर थे। दिसंबर महीने में राज्य सरकार ने उन्हें राज्य पुलिस का महानिदेशक बनाया था।

खास बात ये है कि राजीव कुमार ममता बनर्जी के बेहद खास माने जाते हैं। 2016 में जब वह कोलकाता पुलिस के कमिश्नर थे तब भी चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान उन्हें पद से हटा दिया था और उसके बाद 2019 में जब सीबीआई ने राजीव कुमार से पूछताछ करने की कोशिश की तो ममता बनर्जी उनके लिए धरने पर बैठ गई थीं। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर