विंड पैटर्न में हो रहे बदलाव से पारे में बढ़ोतरी कम, गर्मी अभी तक पकड़ नहीं सकी रफ्तार

जयपुर, 19 मार्च (हि.स.)। मार्च का पहला पखवाड़ा बीतने के बाद भी गर्मी अभी तक रफ्तार नहीं पकड़ सकी है। हालांकि पहले पखवाड़े में एक दो दिन गर्मी ने तीखे तेवर दिखाए, लेकिन सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के असर से फिर गर्मी के तेवर नरम हो गए। विंड पैटर्न में हो रहे बदलाव से पारे में बढ़ोतरी कम हुई है। राजस्थान के तापमान में आज उतार-चढ़ाव रहा। कोटा, उदयपुर, बारां, सिरोही, जोधपुर समेत अन्य शहरों में आज न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई। इससे सुबह-शाम हल्की सर्दी रही। सबसे ठंडी रात अलवर में रही, जहां का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

बीते 24 घंटे में जयपुर समेत कई जिलों में न्यूनतम तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई। अब भी एक-दो जिलों को छोड़कर प्रदेश के शेष भागों में रात में पारा सामान्य या उससे कम मापा जा रहा है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में दिन में मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम में अचानक हो रहे बदलाव से सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसके साथ ही श्वास और एलर्जी के मरीजों को भी परेशानी हो रही है। लोगों को हल्की गर्मी का अहसास भी होने लगा है। पंखे भी चलने लगे हैं, लेकिन फिर भी तापमान में कमी बनी हुई है। रातें अभी ठण्डी ही हैं। प्रदेश के अजमेर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में अब भी रात में पारा सामान्य से कम रहा है। हालांकि दिन में आसमान साफ रहने पर धूप की तपिश से लोग परेशान हैं। सुबह शाम में हवा में मौजूद नमी के कारण मौसम में ठंडक महसूस हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 22 मार्च तक प्रदेश के कई इलाकों में छितराए बादलों की आवाजाही व मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि तापमान में ये उतार-चढ़ाव अगले दो-तीन दिन और रहेगा। अगले सप्ताह से राज्य में गर्मी तेज होने लगेगी। पश्चिम से सीधी गर्म हवाएं राजस्थान में आने से यहां तापमान 38 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर जा सकता है। सरहदी जिलों में दिन-रात में गर्मी तेज होने की संभावना है।बीती रात अजमेर में 16.9, अलवर में 10.2, जयपुर में 16.6, पिलानी में 14.1, सीकर में 12, कोटा में 14.9, चित्तौड़ में 14, डबोक में 13.6, धौलपुर में 15, डूंगरपुर में 17.6, सिरोही में 12.5, फतेहपुर में 12, करौली में 10.9, माउंट आबू में 12, बाड़मेर में 18.8, जैसलमेर में 19, जोधपुर शहर में 15.9, फलोदी में 22.6, बीकानेर में 19.3, चूरू में 15.4, श्रीगंगानगर में 15.5, संगरिया में 11.9 और जालोर में न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर