लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा समन्वय समिति की हुई बैठक

भारत-नेपाल सीमा समन्वय समिति  की बैठकभारत-नेपाल सीमा समन्वय समिति  की बैठक

पिथौरागढ़, 19 मार्च (हि.स.)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के मद्देनजर सीमावर्ती क्षेत्र में विभिन्न सूचनाओं के आदान प्रदान और चुनाव आदर्श आचार संहिता के अनुपालन में नेपाल सरकार पूर्ण सहयोग करेगी।

भारत-नेपाल सीमा समन्वय समिति की बैठक जिलाधिकारी रीना जोशी और प्रमुख जिला अधिकारी किरण जोशी, दार्चुला (नेपाल) की संयुक्त अध्यक्षता में हुई। इसमें दोनों देशों के अधिकारियों ने विभिन्न एजेंडा बिंदुओं पर चर्चा की। भारत की ओर से जिलाधिकारी रीना जोशी ने प्रमुख एजेंडा लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के मध्य नजर अंतरराष्ट्रीय सीमा को वास्तविक मतदान से 72 घंटे पहले सील किए जाने, भारतीय मतदाता पहचान पत्र रखने वाले नेपाली नागरिकों, नशीली दावाओं, प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी, मानव तस्करी के बारे में चर्चा की।

इसके अलावा जघन्य अपराधों के मामले, स्थानीय कानून और व्यवस्था के मुद्दे आदि के संबंध में सहयोगी एजेंसियों के बीच समन्वय, काली नदी धारचूला क्षेत्र अंतर्गत द्वारा भू- कटाव समस्या हेतु निराकरण,न रिवर राफ्टिंग, सुरक्षा, चुनाव के दौरान विशेष सामाजिक कार्यक्रम के दौरान विशेष अनुमति, दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्र में अवैध आवागमन, महाकाली नदी मैं तटबंध सुरक्षा निर्माण के सड़क निर्माण कार्य के दौरान विस्फोटक पदार्थ के प्रभाव प्रवाहित रोकने, ट्यूब द्वारा अवैध लीकर की सप्लाई पर रोक, के अलावा दोनों देशों के मध्य सुरक्षा की दृष्टिगत से आदि बिंदुओं पर भी विचार विमर्श किया गया।

पिथौरागढ़ जिलाधिकारी जोशी ने स्मृति चिन्ह देकर नेपाल की प्रमुख जिलाधिकारी किरण जोशी,दार्चुला, भीमकान्त शर्मा, प्रमुख जिल्ला अधिकारी, बैतडी,एवं नेपाल के अधिकारियों का स्वागत किया गया। जिला अधिकारी नेपाल ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ और चंपावत काे भी स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। जिला अधिकारी नेपाल ने भारत के जिलाधिकारी का पिथौरागढ़ में बैठक में आमंत्रित करने पर धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिलाधिकारी ने बैठक में भारत में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शांतिपूर्ण संपन्न करने की अपील की। नेपाल के जिला अधिकारी ने पूर्ण आवश्वत किया कि भारत में होने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता में नेपाल की ओर से पूर्ण सहयोग किया जाएगा। इसके लिए उच्च अधिकारियों के मध्य सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए भी व्हाट्स एप ग्रुप बनाए जाएंगे। बैठक दोनों देशों के बीच एक दूसरे को पूर्ण सहयोग के साथ सूचनाओं के आदान-प्रदान किए जाने की सहमति बनी। मतदान दिवस के 72 घंटे पूर्व सीमा सील की जाती। इस दौरान विशेष पास जारी हो सके। इसके लिए दोनों देश के अधिकारी एक दूसरे को सूचनाओं के आदान-प्रदान के साथ आपसी सहयोग करेंगे।

नेपाल की ओर से नेपाल के अधिकारियों ने मादक पदार्थों की अवैध तस्करी का मुद्दा भी रखा। दोनों देश के बीच अधिकारियों में सहमति बनी कि दोनों देशों के बीच नशा मुक्त के लिए मादक पदार्थ की तस्करी की रोकथाम हेतु कार्य किया जाएगा।

बैठक में सिंचाई विभाग भारत की ओर से बनबसा डैम में एकत्रित आईबीएम को नदी से निकाले जाने की बात रखी गई, जिससे डैम भी सुरक्षित रहे और भारत में मानव बस्ती को भी नुकसान ना हो। इस संबंध में आपसी समन्वय स्थापित कर संयुक्त निरीक्षण किया जाएगा ताकि रिवर ट्रेनिंग की जा सके।

बैठक में सीमा क्षेत्र में वनों के अवैध कटान के संबंध में दोनों देशों के अधिकारी कार्रवाई करेंगे। साथ ही सघन चेकिंग अभियान बढ़ाएंगे किसी भी प्रकार की भ्रामक सूचनाओं पर दोनों देशों के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर सूचनाओं का आदान-प्रदान करेंगे। इसके अतिरिक्त बैठक में भारतीय मतदाता पहचान पत्र के लिए जिलाधिकारी पिथौरागढ़ ने कहा जिन पुत्रियों की शादी भारत में हो जाती है और यहां उनके पहचान पत्र नहीं बन पा रहे हैं। इसमें सहयोग करें ताकि उनके पास एक ही देश की नागरिकता हो। इस संबंध में दोनों देश अपने देश अपने-अपने उच्च अधिकारियों से वार्ता किए जाने पर सहमति बनी।

नेपाल सरकार के अधिकारियों ने कहा कि बैठक के दौरान जिन महत्वपूर्ण बिंदु पर चर्चा की गई। इन सभी बिंदुओं पर हमारी ओर से पूर्ण सहयोग किया जाएगा।

बैठक में जिलाधिकारी नवनीत पांडे चंपावत, पुलिस अधीक्षक रेखा यादव, पुलिस अधीक्षक चंपावत, अजय गणपति कुंम्भार, प्रभातिया वन अधिकारी पिथौरागढ़ आशीष सिंह, अपर जिलाधिकारी डॉ. शिवकुमार बरनाला, उप जिला अधिकारी पिथौरागढ़, आशीष कुमार मिश्रा, श्रेष्ठ गुनसोला डीडीहाट, मनजीत सिंह धारचूला, कमांडेंट 55 वी वाहिनी शस्त्र सीमा बल पिथौरागढ़, कमांडेंट 11वीं वाहिनी एसएसबी डीडीहाट, मधुकर अमिताभ, कमांडेंट 05 वाहिनी एसएसबी चंपावत, राजेश भोला दत्त पांडे, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग पिथौरागढ़, एबी कांडपाल, दार्चुला, श्री कृष्ण सिंह पुजारा सशस्त्र प्रहरी नायब उपरीक्षक,देवेन्द्र कुमार थापा प्रमुख अनुसंधान अधिकृत,राष्ट्रीय अनुसंधान, दार्चुला दिगम्बर गिरी प्रमुख अनुसन्धान अधिकृत राष्ट्रीय अनुसन्धान, बैतड़ी, गोपाल सिंह बोहरा निकाप्र/नासु,सीमा प्रशासक कार्यालय ब्यॉस, छाडगरु, दार्चुला, सागर जोशी खरिदार, जिला कार्यालय, दार्चुला प्रशासन आदि उपस्थित रहे।

हिंदुस्थान समाचार/संतोष दारियल/रामानुज

   

सम्बंधित खबर