कौन है प्रत्याशी और कहां करें मतदान इस एप से राह होगी आसान

- इस बार चुनाव आयोग ने बनाये हैं कई एप

- दिव्यांग घर बैठे व्हीलचेयर के लिए एप के माध्यम से कर सकते हैं बुकिंग

महोबा, 20 मार्च (हि.स.)। देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही आचार संहिता लागू हो चुकी है। आयोग ने इस बार मतदाताओं और उम्मीदवारों से लेकर चुनाव आचार संहिता में जन भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हुए कई एप बनाए हैं। जिसमें मतदाता घर बैठे वोटर लिस्ट में अपना नाम और मतदान केंद्र से लेकर प्रत्याशियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । वही उम्मीदवारों को चुनाव आयोग से मंजूरी पाने के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। लोकसभा निर्वाचन की बेहतर प्रबंधन व्यवस्था के लिए चुनाव आयोग ने इस बार प्रत्याशियों और मतदाताओं की राह आसान करने के लिए कई एप बनवाए हैं। जिसे प्रत्याशियों और मतदाताओं को सीधे जानकारी मिल सकेगी।

सी विजिल पर होगी सीधी शिकायत

आचार संहिता उल्लघंन पर नजर रखना चुनाव आयोग को किसी चुनौती से कम नहीं होता है । इस एप के माध्यम से लोग चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन और गैर कानूनी गतिविधियों के बारे में आयोग को सीधे शिकायत दे सकते हैं । इस पर उल्लंघन संबंधित वीडियो और फोटो भी अपलोड किये जा सकते हैं बिना कहीं जाए आयोग तक पहुंच सकता है इस पर सीधी शिकायत होगी।

वोटर हेल्पलाइन पर ले सकते हैं मतदाता सूची की जानकारी

वोटर हेल्पलाइन इस मोबाइल एप मतदाता के लिए उपलब्ध सभी सेवाएं मिलती हैं आप मतदाता सूची में नाम देखने से लेकर पोलिंग स्टेशन तक की जानकारी इस ऐप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं या किसी कार्य कट गया है तो इस ऐप से मतदाता सूची में फॉर्म 6 के जरिए नाम जोड़ने के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

चुनाव प्रबंधन के लिए यह एप

इनकोर ( ईएनसीओआरई) एप पर चुनाव प्रबंधन की कोर टीम से जुड़े लोग होंगे । वहीं ईएसएमएस (चुनाव जब्ती प्रबंधन एप) के जरिए चुनाव के दौरान आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित कार्रवाई की जानकारी अपडेट की जाएगी। यह तीसरा ऑब्जर्वर एप है, जिसमें पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट भेजेंगे।

नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) में मिलेगी उम्मीदवारों की जानकारी

अभी आप जैसे इसके क्षेत्र के मतदाता है वहां के उम्मीदवारों की जानकारी लेने के लिए आपके पास कोई आसान साधन नहीं था अब चुनाव आयोग ने केवाईसी एप तैयार किया है। जिसमें चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों के नाम ,उनका संसदीय क्षेत्र ,उनके ऊपर दर्ज आपराधिक मामले ,उनकी आय एवं संपत्ति की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

दिव्यांगों के लिए सक्षम ईसीआई एप

दिव्यांग मतदाताओं के लिए सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सक्षम ईसीआई ऐप पर दिव्यांग मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं । और मतदान केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । अगर उनको व्हील चेयर चाहिए तो इस एप के माध्यम से अपनी बुकिंग कर सकते हैं।

वोटर टर्नआउट वोटों की गिनती के लिए

चुनाव आयोग ने मतदाता सूची से वोटो को गिनती और चुनाव नतीजे की जानकारी ली वाटर टर्न आउट बनाया है जिसमें देश की सभी लोकसभा सीटों की नीति जानकारी आपके घर बैठे मिल सकेगी।

सुविधा कैंडिडेट एप पर मिलेगी चुनावी कार्यक्रम की मंजूरी

राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को

किसी भी राजनीतिक दल के प्रत्याशियों को किसी भी चुनावी कार्यक्रम की मंजूरी के लिए चुनावी अधिकारियों के यहां भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी । सुविधा कैंडिडेट एप के माध्यम से सीधे यहां आवेदन कर सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ उपेंद्र/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर