गंगा नदी की लहरों पर अब महिलाएं करवाएंगी रिवर राफ्टिंग

- महिला सशक्तिकरण की ओर उत्तराखंड पर्यटन के बढ़ते कदम

- 30 मार्च तक चलेगा निःशुल्क महिला व्हाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग गाइड प्रशिक्षण शिविर

देहरादून, 28 मार्च (हि.स.)। गंगा नदी की लहरों पर रोमांच का खेल अब कुशल हाथ करवाएंगे। देवभूमि में अब महिलाएं भी साहसिक खेलों में शामिल होकर रिवर राफ्टिंग करवाएंगी। इसके लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद महिलाओं को प्रशिक्षण दे रहा है। इससे स्वरोजगार की दिशा में नए द्वार खुलेंगे और पर्यटन को पंख लगेंगे।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से नई और अनूठी पहल शुरू की गई है। पांच दिवसीय निःशुल्क महिला व्हाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग गाइड प्रशिक्षण शिविर महिलाओं को कुशल बनाएगा। उत्तराखंड पर्यटन सचिव और पर्यटन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सचिन कुर्वे ने बताया कि नारी नौका कोर्स-2024 न केवल साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाएगा बल्कि महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगा।

प्रथम चरण में 14 महिला प्रतिभागियों का चयन, मिलेगी तीन माह की इंटर्नशिप-

गंगा नदी में नारी नौका कोर्स संचालित किया जा रहा है। नारी नौका कोर्स संचालन के लिए प्रथम चरण में 14 महिला प्रतिभागियों का चयन प्रथम आवत-प्रथम पावत और निर्धारित मानकों के अनुरूप किया गया है। यह कोर्स निःशुल्क है। इसके उपरांत प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभाग करने वाली महिलाओं को व्यावसायिक रिवर राफ्टिंग क्षेत्र में कार्यरत पंजीकृत फर्मों के माध्यम से तीन माह की इंटर्नशिप भी दी जाएगी।

विदेशी महिला प्रशिक्षक सिखाएंगी राफ्टिंग संचालन संबंधी सभी गुर-

पर्यटन सचिव कुर्वे ने कहा कि पांच दिवसीय नि:शुल्क महिला व्हाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग गाइड प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत 26 मार्च को देवप्रयाग से की गई है, जो ऋषिकेश में समाप्त होगी। इस कोर्स में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को विदेशी महिला प्रशिक्षकों के माध्यम से राफ्टिंग संचालन संबंधी सभी गुर सिखाए जा रहे हैं। कोर्स संचालन में प्रतिभागियों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर