बीमारी को शरीर ने बनाया है तो उसे खत्म भी करेगी शरीर : सतीश राय

प्रयागराज, 01 अप्रैल (हि.स.)। स्पर्श चिकित्सक सतीश राय ने सोमवार की सुबह परामर्श के लिए आए लोगों से कहा कि बीमारी शरीर ने बनाया है तो शरीर ही बीमारी को खत्म भी करेगी। उसके लिए हमें सही खान-पान, रहन-सहन के साथ-साथ स्पर्श चिकित्सा से अपने शरीर के अंगों का घर पर ही रहकर उपचार करेंगे तो शरीर द्वारा उत्पन्न की गई रोगों से हम बचे रहेंगे।

एसकेआर योग एवं रेकी शोध प्रशिक्षण और प्राकृतिक संस्थान रेकी सेंटर पर जाने-माने स्पर्श चिकित्सक सतीश राय ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि गर्मी का प्रकोप जैसे-जैसे बढ़ रहा है अस्पतालों में सर्दी, जुखाम, बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। लोगों को मांसपेशियों में कमजोरी भी महसूस हो रही है। बुखार तो ठीक हो जाता है लेकिन कमजोरी बहुत दिनों तक बनी रहती है। मांसपेशियों को ठीक करने की कोई दवा अभी तक नहीं बनी है। इसे अपने जीवन शैली में बदलाव कर संतुलित व प्रोटीन युक्त आहार और स्पर्श ध्यान शक्ति को अपने दिनचर्या में शामिल कर इसे ठीक कर सकते हैं।

-नेचुरल तरीके से करें बीमारियों का इलाज

उन्होंने कहा शरीर द्वारा उत्पन्न की गई बीमारियों को ठीक करने का उपाय नेचुरल तरीके से करना चाहिए। शरीर में यदि कोई बीमारी उत्पन्न हो गई है चाहे वह ट्यूमर हो या किडनी में स्टोन हो, शरीर में गांठे हैं तो उसे सर्जरी से निकाल देने से कुछ दिनों के लिए आराम मिल जाएगा। लेकिन बाद में पुनः होने की पूरी सम्भावना है। क्योंकि शरीर में वह गांठे क्यों बन रही है उसका इलाज नहीं हुआ। हमें बीमारी का जड़ से इलाज करना है तो शरीर से (टॉक्सिन) गंदगी निकालने का रास्ता चुनें जो कुदरत ने हमें दिया है। उस रास्ते से टॉक्सिन निकलने पर शरीर डैमेज नहीं होता, उपकरण से निकालने पर शरीर डैमेज होता है।

सतीश राय ने कहा कि सर्दी जुखाम, बुखार में हमारा ब्लड शुगर 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। बुखार में शुगर बढ़ जाता है यह स्वाभाविक क्रिया है। बुखार के समय शरीर शुगर को सेल्स के अंदर ना भेजकर वह ब्लड में ही रख देती है। यह शरीर की प्रवृत्ति है। बहुत चिंता करते हैं, ज्यादा भय घबराहट में भी थोड़ी देर के लिए ब्लड शुगर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं।यदि घबराकर दवा शुरू कर दिया तो आपको पूरी जिंदगी डायबिटीज की दवा खानी पड़ेगी।

-साइड इफेक्ट के कारण भी होती है कई बड़ी बीमारियां

सतीश राय ने कहा बड़ी बीमारियों के उत्पन्न होने का एक कारण साइड इफेक्ट भी है। कोई भी व्यक्ति यदि कोलेस्ट्रॉल की दवा खा रहा है तो आगे आने वाले दिनों में ब्लड प्रेशर की दवा लेनी पड़ सकती है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल की दवा का साइड इफेक्ट है वह ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है। ब्लड प्रेशर दवा खाने का साइड इफेक्ट है कि वह शुगर को बढ़ा देता है। तो आगे चलकर शुगर की दवा लेनी पड़ सकती है। शुगर की दवा का साइड इफेक्ट हार्ट है, आगे चलकर हृदय रोग की भी दवा लेनी पड़ सकती है। इन सबसे बचने के लिए हमें अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सूर्य की रोशनी में थोड़ी देर रहने की आदत डालें, पानी उचित मात्रा में पिएं, अच्छी डाइट लें, ज्यादा कार्य करने के बीच में आराम भी करें, रोज थोड़ी देर स्पर्श ध्यान भी जरूर करें।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/राजेश

   

सम्बंधित खबर