जम्मू हवाई अड्डे पर प्राथमिक चिकित्सा जागरूकता कार्यक्रम

 जम्मू 04 अप्रैल 2024-हवाई अड्डे पर आपातकालीन प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, जम्मू-कश्मीर ने नागरिक हवाई अड्डे, जम्मू के कर्मचारियों के लिए एक व्यापक प्राथमिक चिकित्सा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस पहल का उद्देश्य हवाईअड्डे के कर्मचारियों को आवश्यक जीवनरक्षक कौशल से लैस करना है, जो सार्वजनिक सुरक्षा और स्वास्थ्य तैयारियों के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी का प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण कार्यक्रम कई आपातकालीन स्थितियों के दौरान वयस्कों और बच्चों की मदद करने के लिए आवश्यक जानकारी और कौशल प्रदान करता है।
जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन निदेशक एयरपोर्ट संजीव कुमार गर्ग ने किया।
प्रशिक्षण सत्र सामान्य चिकित्सा आपात स्थितियों, सीपीआर, घाव प्रबंधन और अचानक होने वाली बीमारियों से निपटने के लिए व्यावहारिक प्राथमिक चिकित्सा तकनीकों, आपातकालीन प्रतिक्रिया रणनीतियों और महत्वपूर्ण देखभाल विधियों पर केंद्रित था। डॉ. मनप्रीत कौर चिकित्सा अधिकारी, रविकांत मगोत्रा पर्यवेक्षक फार्मासिस्ट और विरोनिका मारवाह, फील्ड ऑफिसर की रेड क्रॉस टीम द्वारा प्रतिभागियों को जागरूकता प्रदान की गई।
इस अवसर पर, निदेशक हवाई अड्डे ने कर्मचारियों को ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए टीम रेड क्रॉस की सराहना की, जिससे यात्रियों की सुरक्षा में वृद्धि होगी और साथ ही कर्मचारियों को आत्मविश्वास से आपात स्थिति से निपटने के लिए सशक्त बनाया जाएगा।

 

 

   

सम्बंधित खबर