होम वोटिंग की पोलिंग कर्मियों को दिया प्रशिक्षण

गोपेश्वर, 5 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के लिए होम वोटिंग को संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी चमोली हिमांशु खुराना के निर्देशन में शुक्रवार को मास्टर ट्रेनरों ने पीजी कॉलेज गोपेश्वर में पोलिंग कार्मिकों को प्रशिक्षित किया। जनपद चमोली में कुछ खास वर्ग के लोगों के लिए 8 अप्रैल को होम वोटिंग की व्यवस्था की जाएगी। किसी कारण से जो लोग छूट जाएंगे, उनको 10 अप्रैल को मतदान का अंतिम अवसर दिया जाएगा।

दरअसल, निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए घर से मतदान कराने की व्यवस्था की है। चमोली जिले में 86 दिव्यांग और 259 वरिष्ठ नागरिकों सहित कुल 345 मतदाताओं ने होम वोटिंग के लिए अपना आवेदन किया है। जिसमें बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र में 111, थराली विधानसभा क्षेत्र में 116 और कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में 118 मतदाता शामिल हैं। होम वोटिंग के लिए बदरीनाथ विधानसभा में 19, थराली विधानसभा के लिए 14 तथा कर्णप्रयाग विधानसभा के लिए 22 सहित कुल 55 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं। प्रत्येक पोलिंग पार्टी में मतदान कार्मिक प्रथम और मतदान कार्मिक द्वितीय के साथ सेक्टर ऑफिसर, माइक्रो आब्जर्वर, वीडियोग्राफर और सुरक्षा गार्ड की तैनाती की गई है।

इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि देश की निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल होना हम सबके लिए गर्व की बात है। हर निर्वाचन, एक नया निर्वाचन होता है, नए निर्देश होते है। आयोग के दिशा निर्देशों का भलीभांति अध्ययन करते हुए प्रशिक्षण के दौरान अपनी सभी शंका और संशय का समाधान करें। होम वोटिंग के दौरान मतदान की गोपनीयता का विशेष ध्यान रखे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अभिनव शाह ने कहा कि होम वोटिंग के लिए सभी पार्टियों को आठ अप्रैल को आवश्यक निर्वाचन सामग्री के साथ रवाना किया जाएगा। मास्टर ट्रेनर परियोजना निदेशक आनंद सिंह, प्रवक्ता एपी डिमरी, मनोज तिवारी, जयदीप झिंक्वाण, दिगपाल रावत और जयवीर रावत ने मतदान दलों को होम वोटिंग की तकनीक के बारे व्यावहारिक जानकारी दी और कार्मिकों की शंकाओं का समाधान किया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश, एआरओ आरके पांडेय, एआरओ संतोष कुमार पांडेय, एआरओ अबरार अहमद आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/सत्यवान/सुनील

   

सम्बंधित खबर