रतलाम: संघ के वरिष्ठ प्रचारक रहे बालमुकुन्द झा का निधन, रविवार को होगा अंतिम संस्कार

रतलाम, 6 अप्रैल (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक रहे बालमुकुन्द झा का 78 वर्ष की आयु में पैलेस रोड़ स्थित प्रहलाद दास काकाणी स्मृति न्यास भवन में शनिवार को दोपहर में आकस्मिक निधन हो गया। तत्पश्चात उन्हें संघ कार्यालय तपस्या भवन राजस्व कालोनी ले जाया गया, जहां से रविवार, 7 अप्रैल को प्रात: 9 बजे उनकी अंतिम यात्रा निकलेगी।

झा का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए संघ कार्यालय पर रखा गया है, जहां बड़ी संख्या में स्वयं सेवक एवं स्नेहीजन उनके दर्शन कर रहे हैं। झा ने 1968 में संघ कार्य से जुड़े उन्हें ग्वालियर की डबरा तहसील में प्रचारक का कार्य सौंपा गया तत्पश्चात 1970 में वे रतलाम के जिला प्रचारक बनाए गए। आपातकाल के दौरान भूमिगत रहकर भी उन्होंने संघ कार्य किया और छद्म नाम से सेवा कार्य करते रहे। 1980 में वे शिवपुरी विभाग के प्रचारक भी रहे। इसके बाद खंडवा तत्पश्चात प्रांत के सेवा प्रमुख का दायित्व दिया गया।

वर्षों से उन्होंने रतलाम में ही रहकर रूचि दिखाई। पैलेस रोड़ स्थित प्रहलाद दास काकाणी स्मृति न्यास भवन में उन्होंने वाचनालय की भी शुरूआत की। झा में अद्भूत संगठन क्षमता थी, वर्षों पुराने स्वयं सेवक उनसे सतत संपर्क बनाए रखते थे और मार्गदर्शन प्राप्त करते थे। उन्होंने बिलपाड़ा सेवा प्रकल्प भी रतलाम में शुरू किया। वे सहकार भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री भी रहे। इस दौरान उन्होंने अनेक स्थानों पर सहकार भारती संगठन के विस्तार का कार्य किया तथा सहकारी संस्थाओं को गति प्रदान की।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद जोशी/मुकेश

   

सम्बंधित खबर