वाराणसी: शहर के तीन बड़े कूड़ाघर होंगे समाप्त

वाराणसी,06 अप्रैल (हि.स.)। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने शनिवार को विभागीय अधिकारियों के साथ नगर के सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। निरीक्षण के क्रम में नगर आयुक्त सबसे पहले आदमपुर जोन स्थित बाकराबाद क्षेत्र में पहुंचे। यहां सफाई व्यवस्था के निरीक्षण में बाकराबाद कूड़ाघर की बाउन्ड्री टूटी पाई गयी।

उन्होंने मुख्य अभियन्ता को निर्देशित किया कि तत्काल बाउन्ड्री की मरम्मत करायी जाय। साथ ही पिछले दिनों क्रय किये गये तीन काम्पैक्टर को वाराणसी वेस्ट सोल्यूशन को हस्तान्तरित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि उपयोग करते हुये तीन माह में वाहन के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मौके पर उपस्थित नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 प्रदीप कुमार को निर्देशित किया कि बाकराबाद कूड़ाघर को एक सप्ताह के भीतर विलोपित किया जाय।

नगर आयुक्त ने पीलीकोठी क्षेत्र के आजाद पार्क क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया गया कि कूड़ाघर के पास सी0एण्ड0डी0 वेस्ट पड़े हैं, जिस पर सी0एण्ड0डी0 वेस्ट निस्तारण करने वाली संस्था पर उन्होंने नाराजगी जताई। नगर आयुक्त ने इसे तत्काल साफ कराने के निर्देश दिए। साथ ही आजाद पार्क में स्थित कूड़ा घर को भी एक सप्ताह में विलोपित करने के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया। नगर आयुक्त ने मछोदरी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। यहां कूड़ाघर के पास अत्यधिक मात्रा में सी0एण्ड0डी0 वेस्ट गिरा था,जिसे तत्काल साफ कराने का निर्देश दिया गया, साथ ही आगामी 15 दिनों में मछोदरी कूड़ाघर को भी विलोपित करने का निर्देश दिया।

नगर आयुक्त ने परेड कोठी स्थित नगर निगम के वाहन स्टैंड का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया गया कि स्टैंड में कई गाड़िया खराब स्थिति में थी। परिवहन अधिकारी अजय सक्सेना को निर्देशित किया गया कि जो वाहन बनने योग्य हैं, उन्हें तत्काल बनवा कर उपयोग में लाया जाय, तथा जो वाहन बनने योग्य नही है, उन्हें स्क्रैप करा कर निस्तारण कराया जाय। भ्रमण के दौरान अपर नगर आयुक्त दुष्यन्त कुमार मौर्य, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रदीप कुमार, प्रभारी अधिकारी परिवहन अजय सक्सेना,वाराणसी वेस्ट सोल्यूशन के प्रोजक्ट मैनेजर अनुज भाटी भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर