विश्व स्वास्थ्य दिवस: पूर्व संध्या पर मानसिक स्वास्थ्य एवं नशा उन्मूलन के प्रति जागरूकता अभियान

वाराणसी,06 अप्रैल (हि.स.)। विश्व स्वास्थ्य दिवस के पूर्व संध्या पर शनिवार को निषादराज घाट पर खुला आसमान संस्था के बैनर तले जागरूकता अभियान चलाया गया।

अभियान में शामिल एआरटी सेंटर, सर सुंदरलाल चिकित्सालय बीएचयू के वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ मनोज कुमार तिवारी ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य स्वास्थ्य का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। मानसिक रूप से स्वस्थ रहे बिना अच्छे स्वास्थ्य की कल्पना नहीं की जा सकती है। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को नशे से दूर रहने के उपायों पर चर्चा किया।

उन्होंने कहा कि नशा स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व स्वास्थ्य दिवस का नारा दिया है मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार। संस्था की अध्यक्ष रोली सिंह रघुवंशी ने कहा कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बन जाने तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से घाट किनारे के लोगों का आय बहुत बढ़ गया है। इसके बाद भी घाटों पर नशे का प्रकोप बढ़ने से घाट किनारे के लोगों के जीवन की गुणवत्ता में अधिक सुधार नहीं आया है। घाट के किनारे कम उम्र के लोग भी नशे के शिकार हो रहे हैं। संस्था का प्रयास है कि ऐसे लोगों को शिक्षा एवं नशा के प्रति जागरूक करके उन्हें न केवल नशा से बचाया जाए बल्कि उन्हें अच्छे स्वास्थ्य के बारे में भी जागरूक किया जाए।

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ सामाजिक कार्य विभाग के छात्र बिंदेश्वर चौबे, मनीष कुमार, आयुष कुमार, अनीता, काजल ने कार्यक्रम में सहयोग दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर