लोकसभा चुनाव : कांग्रेस को अनुच्छेद 370 और 371 धारा का अंतर मालूम नहीं

-एससी, एसटी समाज को 70 साल बाद कश्मीर में मिले हैं अधिकार

देहरादून, 08 अप्रैल (हि.स.)। भाजपा एससी मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे पर तंज कसते हुए कहा कि जिन्हें अनुच्छेद 370 और 371 धारा का अंतर और महत्व मालूम नहीं है, लेकिन एससी एसटी समाज को 70 साल बाद कश्मीर में अपने अधिकार मिले हैं।

पार्टी के बस्ती संपर्क व अनुसूचित जाति सम्मेलन के राष्ट्रव्यापी अभियान के क्रम में देहरादून पहुंचे अध्यक्ष लाल सिंह आर्य रिस्पना पुल स्थित प्रदेश मीडिया सेंटर में पत्रकारों से मुखातिब होते हुए यह बातें कहीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने से जम्मू कश्मीर में 70 साल से छीना हुआ एससी, एसटी समाज को अपना राजनीतिक प्रतिनिधित्व हासिल हुआ है। वहां पहली बार विधानसभा में एससी को 7 और एसटी को 9 सीटें आरक्षण लागू होने से मिलने जा रही हैं। साथ ही ऐसी अनेक योजनाओं का लाभ सर्व समाज को वहां हासिल होगा।

उन्होंने कहा कि अंबेडकर के दिल्ली स्थित आवास कांग्रेस सरकारों में धूल फांकता रहा, लेकिन मोदी ने 2018 में उसे 100 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय स्मारक बनाकर आने वाली पीढ़ियों के लिए विरासत देने का काम किया। इसी तरह अंबेडकर के लंदन में जहां शिक्षा ग्रहण की, उसे भी स्मारक बनाया गया। दो दिन तक संविधान सभा की याद में संसद में वैचारिक अधिष्ठान स्थापित करने का काम किया। इस सबको लेकर मोदी ने स्पष्ट किया कि ये सभी 5 राष्ट्रीय स्मारक हमारे पांच तीर्थ हैं। कांग्रेस ने तो 14 अप्रैल को आने वाली अंबेडकर जयंती पर कभी छुट्टी होने करना भी जरूरी नहीं समझा। वहीं मोदी ने आर्थिक लेनदेन के डिजिटल माध्यम को भी भीम ऐप से प्रचारित किया।

उन्होंने कहा कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के सौभाग्य से पहले ही रामायण को घर घर पहुंचाने वाले महर्षि वाल्मिकी के नाम से अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया गया। इसी तरह गरीब कल्याणकारी योजनाएं हों, अटल आयुष्मान योजना हो, अटल पेंशन,श्रमिक कार्ड हो,निशुल्क कोचिंग, विदेश में पढ़ने के लिए मदद में वृद्धि की बात हो या पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को 11 हजार से बढ़कर 59 हजार करना हो।

मोदी सरकार संस्थानों में दलित समाज को सबसे अधिक दिया स्थान-

अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने कहा कि आज जिस ईमानदारी से मोदी बाबा साहब के सम्मान और विचार को स्थापित करने का काम कर रहे हैं वो अद्वितीय है। आज 4 राज्यपाल और केंद्रीय कैबिनेट में 12 मंत्री, एससी समाज से हैं। इसी कड़ी में अटल ने अल्पसंख्यक समाज से राष्ट्रपति और मोदी ने पहले दलित फिर आदिवासी बहन द्रोपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाया।

पत्रकार वार्ता में मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान, राजपुर विधायक खजान दास,एससी मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष समीर आर्य, भगवंत प्रसाद मकवाना, राजेंद्र नेगी, कमलेश रमन,रविंद्र वाल्मिकी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर