सतरंगी सप्ताह 10 से 16 अप्रैल तक : गत चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले केंन्द्रों पर रहेगा फोकस

बीकानेर, 8 अप्रैल (हि.स.)। प्रत्येक मतदाता तक मतदान का संदेश पहुंचाने के उद्देश्य से 10 से 16 अप्रैल तक सतरंगी सप्ताह आयोजित किया जाएगा। इसके तहत प्रतिदिन जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। प्रत्येक कार्यक्रम की थीम, स्लोगन और लक्षित वर्ग निर्धारित की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि गत लोकसभा चुनाव में कम मतदान वाले केंन्द्रों पर विशेष फोकस रहेगा। प्रत्येक कार्यक्रम के लिए जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पहले दिन 10 अप्रैल को लोक नृत्यों के माध्यम से पीवीटीजी, टीजी, विमुक्त और घुमंतू वर्ग के मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। पहले दिन का थीम का रंग वायलेट और स्लोगन 'हम भी नाचेंगे-गायेंगे, वोट डालकर आएंगे' रहेगा। दूसरे दिन 11 अप्रैल को म्यूजिकल बैंड की सुर लहरियों के माध्यम से कामगार, मजदूर, दिहाड़ी मजदूरों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही मतदाता शपथ का कार्यक्रम भी होगा। इस दिन की थीम का रंग इंडिगो और स्लोगन 'अंगुली पर निशान,राष्ट्र के नाम' तय किया गया है। इसी प्रकार 12 अप्रैल को समावेशी वॉकाथन का आयोजन होगा। इसमें सेवारत मतदाता, सरकारी कार्मिक, खिलाड़ी, शिक्षक, शारीरिक शिक्षक, पुलिस के जवान शामिल होंगे। इस दिन का रंग ब्लू तथा स्लोगन 'कर्तव्य पथ पर, राष्ट्रहित में' रहेगा। यह कार्यक्रम जिला स्तर पर पुलिस विभाग, बीएसएफ, कॉलेज शिक्षा, स्कूल शिक्षा विभाग, जिला खेल विभाग के संयुक्त तत्वावधान में होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी बताया कि 13 अप्रैल को ट्राई साइकिल रैली निकालकर दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस दिन की थीम का रंग हरा और स्लोगन 'हम भी सक्षम, राष्ट्र भी सक्षम' तय किया गया है। इसी तरह 14 अप्रैल को मतदाता रैली एवं फ़्लैश मॉब का कार्यक्रम होगा। इसमें युवा मतदाता और शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। इस दिन की थीम का रंग पीला और स्लोगन 'मताधिकार का प्रयोग करेंगे' वोट करेंगे, वोट करेंगे' रहेगा। वहीं 15 अप्रैल को महिला रंगोली व महिला मार्च का कार्यक्रम होगा। इसमें महिला मतदाता, महिला कार्मिक, महिला बीएलओ, महिला खिलाड़ी शामिल होंगे। इस दिन की थीम का रंग ऑरेंज रहेगा और स्लोगन 'वोट करूंगी, तभी तो बढूंगी' होगा। सतरंगी सप्ताह के अंतिम दिन 16 अप्रैल को वोट ट्री और दीपदान का कार्यक्रम होगा। इसमें नैतिक एवं सूचित मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। थीम का रंग लाल और स्लोगन 'लालच पर होगी चोट, सोच समझकर करें वोट' होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर