भारतीय नववर्ष कल , शुभकामना शोभायात्रा निकाली

जोधपुर, 08 अप्रेल (हि.स.)। नववर्ष चैत्र शुक्ला प्रतिपदा संवत् 2081 युगाब्द 5126 नौ अप्रैल को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इससे पूर्व सोमवार शाम को नववर्ष शुभकामना शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में कई तरह की झांकियां शामिल हुई जिसका अनेक स्थानों पर स्वागत किया गया।

नववर्ष महोत्सव समिति के अध्यक्ष रामनिवास मण्डा व शुभकामना शोभायात्रा प्रमुख हेमेन्द्र गौड़ ने बताया कि शुभकामना यात्रा में चैत्र शुक्ला प्रतिपदा को अवतरित महापुरूषों की प्रेरणाप्रद झांकियों के साथ अन्य विभिन्न प्रकार की सामाजिक झांकियां शामिल हुई। शुभकामना शोभायात्रा घंटाघर से रवाना हुई जो सोजती गेट, नई सडक़, रेलवे स्टेशन, राजरणछोड़दासजी का मन्दिर, महात्मा गांधी अस्पताल, जालोरी गेट, गोल बिल्डिंग, सरदारपुरा बी रोड़, राणीजी का मंदिर, सरदारपुरा सी रोड़ होते हुए जलजोग चौराहा पहुंचेगी। जलजोग चौराहा पर अखण्ड भारतमाता मानचित्र पर दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे तथा पूज्य संतों का आशीर्वचन होगा। शोभायात्रा में सबसे पहले ब्रह्माजी की झांकी रही। इस अवसर पर भगवान श्रीराम की झांकी, भगवान झूलेलाल, शक्ति की प्रतीक देवी मां दुर्गा की झांकी, महर्षि गौतम, डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार, महर्षि दयानन्द, शकारि विक्रमादित्य, राजस्थान के लोक देवता बाबा रामदेव की झांकियां भी शामिल हुई। शोभायात्रा में मारवाड़ की प्रसिद्ध बैण्ड, राजस्थानी वादकों का बैण्ड, इस्कॉन की भजन मण्डली के साथ अन्य प्रकार के आकर्षण के विशेष केन्द्र रहे। इसके साथ ही नववर्ष की पूर्व संध्या पर शहर के विभिन्न स्थानों, मौहल्लों में विविध संगठनों द्वारा आतिशबाजी की जाएगी।

समिति के समन्वयक नथमल पालीवाल ने बताया कि भारतीय नववर्ष का स्वागत योगा, प्रभात फेरी, सूर्य अघ्र्य आदि से किया जाएगा। विभिन्न चौराहों, मंदिरों के बाहर आदि स्थानों पर लोगों का कुमकुम तिलक लगाकर व गुड़ खिलाकर मुंह मीठा कराया जाएगा। सार्वजनिक पार्क में सुबह 6.30 से 8 बजे तक योग किया जाएगा। विभिन्न समाजों व मौहल्ला विकास समितियों की ओर से सामूहिक हवन, प्रभात फेरी व मन्दिरों में दीपोत्सव होगा।

भारतीय संस्कृति का पालन करते हुए नवसंवत्सर को संपूर्ण भारतवर्ष में विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनों के साथ अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती द्वारा भी धूमधाम से मनाए जाने की तैयारियां चल रही है। संस्कार भारती जोधपुर प्रान्त के प्रान्त मंत्री एडवोकेट पंकज अवस्थी ने बताया कि भारतीय नव वर्ष 2081 को भव्य रूप से मनाने के लिए विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के साथ संस्कार भारती भी जोधपुर प्रांत की सभी इकाइयों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। अवस्थी ने बताया कि संस्कार भारती जोधपुर प्रांत के अध्यक्ष जितेंद्र जालोरी, प्रांत महामंत्री पूनम चंद सुथार, प्रांत कार्यकारिणी एवं जोधपुर प्रान्त की सभी इकाइयों के पदाधिकारीयों के साथ हुई ऑनलाइन बैठक में यह तय किया गया कि संस्कार भारती जोधपुर प्रांत की सभी इकाइयां चैत्र शुक्ल प्रतिपदा विक्रम संवत 2081 पर 9 अप्रैल को नववर्ष का स्वागत सूर्योपासना के साथ करेंगे।

रातानाडा स्थित कृष्ण मंदिर चौराहे पर हर वर्ष की भांति हिंदू नव वर्ष (विक्रम संवत 2081) के उपलक्ष्य में क्षेत्रीय पार्षद ललित गहलोत, अशोक भाटी, राम प्रजापत और क्षेत्रवासियों की मेजबानी में मंगलवार को सुबह 9 बजे सामूहिक हनुमान चालीसा एवं अभिनंदन समारोह का आयोजन होगा। मंदिर पुजारी हरिभाई गोस्वामी ने बताया कि मंदिर चौराहे को रंगोली एवं रोशनी से सजाया जाएगा। साथ ही सभी आगंतुकों का तिलक लगाकर व मौली बांधकर मुंह मीठा किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर