चैत्र नवरात्रा शुरू, घर-घर हुई घट स्थापना

जोधपुर, 09 अप्रैल (हि.स.)। देवी की आराधना का पर्व नवरात्र चैत्र शुक्ल प्रतिपदा मंगलवार से शुरू हो गए। इस मौके पर माता के मंदिरों और घरों में भी शुभ मुहूत्र्त में घट स्थापना की गई। वहीं लोगों ने नवरात्र व्रत का संकल्प लेकर मां दुर्गा से सुख-समृद्धि की कामना की। नवरात्रा में मंदिरों के साथ घरों में भी दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा, रामचरित मानस के नवाह्नपरायण के पाठ होंगे।

घर-घर घट स्थापना के साथ ही मंगलवार से चैत्र नवरात्रा आरंभ हो गए। नवरात्रा के पहले दिन मां शैल पुत्री की पूजा-अर्चना की धूम रही। शुभ मुहूत्र्त में देवी का आह्वान, स्थापना व पूजन किया गया। मेहरानगढ़ स्थित चामुंडा मां के मंदिर समेत शहर के सभी देवी मंदिरों में सवेरे से ही भक्तों ने पहुंचकर शक्ति की देवी की पूजा-अर्चना की। मेहरानगढ़ स्थित चामुंडा माता मंदिर में सवेरे सात बजे से ही भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। भक्त माता के जैकारे लगाते हुए आ रहे थे। इसके साथ ही शहर के अन्य देवी मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ रही। माताजी का थान स्थित चामुंडा माता मंदिर, मंडोर कृषि मंडी की पहाडिय़ों में स्थित संतोषी माता का मंदिर, उम्मेद उद्यान स्थित देवी मंदिर सहित अन्य देवी मां के मंदिरों में भी भक्तों की दर्शनों के लिए भीड़ रही।

मेहरानगढ़ मंदिर में उमड़ी भीड़

मेहरानगढ़ स्थित चामुंडा माता मंदिर में कुंभ स्थापना के साथ नौ दिवसीय आयोजन शुरू हो गए। नवरात्र के दौरान श्रद्धालु सुबह 7 से शाम 5 बजे चामुण्डा माता के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर में भक्तों के लिए आज सुबह सात बजे द्वार खोले गए। मेहरानगढ़ के महाप्रबन्धक जगतसिंह राठौड़ ने बताया कि जोधपुर राजपरिवार की इष्ट देवी मां चामुण्डा की पूजा अर्चना करने के लिए पूर्व नरेश गजसिंह, पूर्व महारानी हेमलता राज्ये उपस्थित रहे। ब्रह्म मुहूर्त में मां चामुण्डा, मां कालकाजी, मां सरस्वती व बच्छराजजी की मूर्तियों को पवित्र जल से स्नान कराया गया व लाल रंग की कोर तुर्रियां लगी पोषाक धारण करवाई। सुबह मंदिर के शिखर पर मुख्य ध्वजा और चारों दिशाओं में छोटी ध्वजाएं चढ़ाई गई। चामुण्डा मंदिर के पास उपासनालय कक्ष में नौ वेदपाठी ब्राह्मण अष्टमी तक यानि 16 अप्रेल तक दुर्गापाठ का वाचन करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर