लखनऊ विवि ने नौ मातृशक्तियों को सम्मानित किया

लखनऊ, 09 अप्रैल (हि.स.)। विक्रम संवत 2081 के प्रारंभ एवं चैत्र नवरात्र के शुभ अवसर पर राष्ट्र की शक्ति वंदन परंपरा के अनुरूप लखनऊ विश्वविद्यालय ने नौ मातृशक्तियों को सम्मानित किया। इस दौरान विश्वविद्यालय परिसर में महिला सुरक्षा, नारी सशक्तीकरण एवं प्रकृति के साथ संवाद के अपने प्रण को दोहराया।

विश्वविद्यालय के मंथन हाल में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में कार्यरत शिक्षिकाओं को सम्मानित करते हुए कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित किया। उन्हाेंने कहा कि मातृ शक्ति, राष्ट्र शक्ति के विचार से प्रेरित यह कार्यक्रम महिला सम्मान के दृष्टिगत नव युगाब्द के आरंभ पर भारतीय ज्ञान परंपरा के अनुरूप एक सृजनात्मक प्रयास है। इससे हम अपने शिक्षण समुदाय में नारी सशक्तीकरण का व्यापक संदेश देते हुए वैश्विक स्तर पर मानवीय समाज में लैंगिक समानता के विचार को बल देते हैं। इस प्रयास की अभिव्यंजना हमारी कक्षाओं एवं परिसर से होते हुए हमारे संवादों में गूंजेगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने नारी सशक्तीकरण के प्रयासों में राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं को पूर्ण रूपेण लागू किया है। विश्वविद्यालय परिसर में महिला छात्रावासों की संख्या बढ़ी है और उनके सार्वभौम विकास के लिए निरंतर जागरूकता एवं परामर्श कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय छात्राओं के नामांकन में विगत तीन-चार वर्षों में आशातीत वृद्धि भी हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/मोहित/सियाराम

   

सम्बंधित खबर