भाजपा द्वारा जबरिया दलबदल करा कर प्रजातांत्रिक मूल्यों को नष्ट किया जा रहा : कांग्रेस

रायपुर, 10 अप्रैल (हि.स.)। प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष धनेंद्र साहू ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि प्रजातंत्र में दलबदल को कभी भी सम्मानजनक दृष्टिकोण से नहीं देखा जाता। इसीलिये देश के संविधान में दलबदल कानून बनाया गया है। परंतु वर्तमान में केंद्र और प्रदेश में शासक पार्टी के रूप में भारतीय जनता पार्टी के द्वारा कांग्रेसियों को भय, प्रलोभन एवं डरा धमका कर विशेष अभियान चलाकर दलबदल कराया जा रहे है जो कि अत्यंत ही गैर प्रजातांत्रिक और निंदनीय है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में हजारों मामले ऐसे आये हैं, जिसमें सरकार की संवैधानिक संस्थाओं ईडी, सीबीआई, आईटी आदि के माध्यम से विभिन्न राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं के ऊपर झूठे मुकदमें एवं झूठे आरोप में फंसाने या विभिन्न पदों का प्रलोभन देकर बड़े पैमाने पर दलबदल कराया जा रहा है। भाजपा के द्वारा बड़े पद पर आसीन राजनेताओं से लेकर पंचायत स्तर एवं बूथस्तर तक के लोगों को डरा धमका कर उन्हें पार्टी छोड़ने और भाजपा प्रवेश करने पर मजबूर किया जा रहा है।

धनेंद्र साहू ने कहा कि भाजपा अपने आपको सिद्धांतों एवं आदर्श पर चलने वाले पार्टी के रूप में प्रचारित करते नहीं थकते और सत्ता हासिल करने के लिये स्तरहीन राजनीति करने पर उतारू हो गये हैं जो कि काफी निंदनीय है। जिस राजनीतिक दल में जो लोग है वे लोग यदि विचारधारा अनुकूल नहीं होने के कारण एवं जिस पार्टी में शामिल हो रहे हैं उस पार्टी के विचारधारा अनुकूल होने की स्थिति में दलबदल करें तो भी बात अलग होती लेकिन डरा धमका कर या प्रलोभन देकर मजबूर करके दलबदल कराना घोर अप्रजातांत्रिक एवं निंदनीय कृत्य है।

भाजपा द्वारा 400 पार का नारा दिया जा रहा परंतु उन्हें अपने ही कार्यकर्ताओं और नेताओं पर भरोसा नहीं है इसलिए अन्य दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं को भाजपा में प्रवेश करा कर दलबदल करा रहे हैं तथा भाजपा प्रदेश, जिला एवं ब्लॉक स्तर पर दलबदल अभियान समिति का गठन करके यह घोर अनुचित कार्य कर रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर