जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में कई निर्णय, साउंड बॉक्स बजेगा, डीजे पर बैन: डीसी

पलामू, 10 अप्रैल (हि.स.)। डालटनगंज टाउन हॉल में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक बुधवार को हुई, जिसमें रामनवमी पूजा के सफल आयोजन को लेकर कई निर्णय लिए गए। साथ ही संवेदनशील इलाकों में दंडाधिकारी और फोर्स की तैनाती करने की बात कही गयी। अखाड़ों, रूट, अतिक्रमण, सड़क की मरम्मत, पानी की उपलब्धता, बिजली आपूर्ति, फायर ब्रिगेड, डीजे का इस्तेमाल, मेडिकल, सोशल मीडिया, आदर्श आचार संहिता, रावण दहन, विवादित स्थल सहित अन्य मामलों को अनुमंडल, प्रखंड, अंचल एवं थाना स्तर पर खंगाला गया। साथ ही जरूरी निर्णय लेकर इसका अनुपालन करने का निर्देश दिया गया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त शशि रंजन ने रामनवमी के अलावा इर्द और सरहुल पर्व को लेकर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में भी एसडीओ-बीडीओ और थाना प्रभारी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर डीजे का इस्तेमाल नहीं होने दिया जायेगा। साउंड बॉक्स बजेंगे, लेकिन इसके लिए भी रात 10 बजे तक की अवधि तय की गयी है। आदेश नहीं मानने वाले के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जायेगी और जरूरत पड़ने पर उनके खिलाफ सीसीए लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर विशेष रूप से नजर रखी जा रही है। भड़काउ मैसेज पोस्ट ना करें। अफवाओं पर ध्यान नहीं देना है।

उपायुक्त ने कहा कि तीनों पर्व को पारंपरिक उत्साह, आपसी प्रेम एवं भाइचारे के साथ मनाने की जरूरत है, ताकि पलामू की व्यवस्था की मिशाल पूरे राज्य में दी जा सके। बैठक में रामनवमी महासमिति के सदस्यों द्वारा बिजली व पेयजल से संबंधित उठायी गयी समस्याओं को लेकर उपायुक्त ने नगर निगम, बिजली विभाग व पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के पदाधिकारियों को आपस में बेहतर समन्वय बनाते हुए जुलूस रुट में पड़ने वाले सभी तरह की समस्याओं का निराकरण कराने की बात कही।

उन्होंने तीनों एसडीओ को उनके क्षेत्र अंतर्गत निकलने वाले सभी जुलूस के साथ एक मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की नियुक्ति करने व जुलूस के निगरानी हेतु सीसीटीवी लगाने, वीडियो ग्राफर की व्यवस्था रखने की बात कही। सदर एसडीओ पर नाराजगी जताते हुए कहा कि उनके इलाके में रात तक डीजे बजाए जाने की शिकायत उन्हें मिल रही है। ऐसी स्थिति दोबारा ना हो, इसके लिए जवाबदेही सुनिश्चित की जाए।

ड्रोन से होगी निगरानी, महत्वपूर्ण स्थानों पर किया जायेगा बैरिकेडिंग

उपायुक्त ने सभी एसडीओ को जुलूस हेतु निर्धारित किए गए मार्गों को ड्रोन के माध्यम से पूरी तरह से स्कैन कर लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि किसी भी धार्मिक आयोजन में किसी राजनीतिक पार्टी के झंडे का इस्तेमाल हुआ तो उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण स्थानों पर बैरिकेडिंग करना सुनिश्चित करें।

पर्व में सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नज़र: एसपी

बैठक में एसपी रीष्मा रमेशन ने कहा कि पर्व को भव्य एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर पलामू पुलिस सदैव तत्पर है। सोशल मीडिया की प्रत्येक गतिविधि पर नजर है। चुनाव के दृष्टिगत भी इस वर्ष पर्व के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो, आप सब अखाड़ा समिति के सदस्य यह ध्यान रखेंगे।

सशरीर उपस्थित होकर लाइसेंस लेने के निर्णय में हो बदलाव: जुगल

रामनवमी कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जुगल किशोर ने छहमुहान से हॉस्पिटल चौक तक मुख्य सड़क किनारे लगने वाले भंडारा स्टाल को लेकर चर्चा की। यह भी कहा कि बीच में डिवाइडर बना देने से सड़क की चौड़ाई कम हो गई है। भंडारा का स्टॉल लगने से सड़क पर जगह काफी कम बचेगा। ऐसे में डिवाइडर को एक-दो दिन के लिए हटा देने से राहत मिल सकती है, लेकिन उपायुक्त ने डिवाइडर हटाने से इनकार किया।

हनुमान बनकर जुलूस की करेंगे निगरानी: जीशान

मोहर्रम इंतेजामिया कमेटी के पूर्व जेनरल खलीफा जीशान खान ने कहा कि रामनवमी का 90 प्रतिशत जुलूस मुस्लिम बहुल क्षेत्र से होकर गुजरता है। ऐसे में हम मुसलमान भाइयों का भी फर्ज बनता है कि जुलूस को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कर दें। उन्होंने रामनवमी कमेटी के अध्यक्ष को आश्वस्थ किया कि उनके जुलूस की निगरानी मोहर्रम इंतेजामिया कमेटी हनुमान बनकर करेगी और उसे क्षेत्र से जुलूस शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के साथ निकाला जाएगा। जेनरल अध्यक्ष रामभक्त बनकर पर्व मनाएं। हमारे शहर की मिसाल पूरे राज्य में दी जाती है और इसे हम कायम रखेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर