भागवत कथा में शिव सेना हिंदुस्तान के नेता शामिल हुए

जम्मू, 11 अप्रैल (हि.स.) । 108 स्वामी नरोत्तमानंद गिरि महाराज जी द्वारा अंबिका नगर में सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा वीरवार को दूसरे दिन में प्रवेश कर गई। शिव सेना हिंदुस्तान जम्मू-कश्मीर के अध्यक्ष पंडित राजेश केसरी अन्य शिव सेना नेताओं के साथ कथा में शामिल हुए। सात दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम 17 अप्रैल तक चलेगा।

इससे पहले स्वामी नरोत्तमानंद गिरि महाराज ने भागवत कथा के पहले दिन भागवत के उपसंहार पर प्रवचन कर श्रद्धालुओं को बताया कि शांतिपूर्ण जीवन कैसे जीना चाहिए। मानव विकास के लिए, भागवत आदेश देते हैं कि व्यक्ति को अज्ञानता के अंधेरे से ज्ञान-प्रकाश की ओर कैसे बढ़ना चाहिए। बाद में स्वामी नरोत्तमानंद गिरि महाराज ने भगवान नारायण विष्णु के 24 अवतारों के बारे में बताया। महाराज ने भगवान शंकर के अवतार सुखदेव की जन्म कथा के बारे में भी बताया जो संक्षेप में बताती है कि प्रेम ही भगवान है।

पहले दिन में, अनुष्ठान करने के बाद कलश स्थापित किया गया और धूमधाम से शोभा यात्रा निकाली गई थी, जो मुख्य मार्ग से होते हुए अंबिका नगर में समाप्त हुई। शोभा यात्रा के दौरान भक्तों ने विभिन्न स्थानों पर भागवत की पूजा की। बूंदाबांदी भी उत्साह को कम नहीं कर सकी और बड़ी संख्या में भक्तों ने भाग लिया। स्वामी जी ने सभी भक्तों, खासकर हमारी युवा पीढ़ी को यह संदेश दिया कि उन्हें हमेशा घर का बना खाना ही खाना चाहिए और चूंकि नवरात्रि आ गई है, इसलिए सभी बच्चों को भी माता का व्रत रखना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर