अररिया में तीसरे चरण में 7 मई को होगा वोटिंग,अधिसूचना जारी

अररिया फोटो:डीएम एसपी शायक निर्वाची पदाधिकारी के साथ जानकारी देते

अररिया, 12 अप्रैल (हि.स.)। तीसरे चरण में बिहार की 5 संसदीय सीटों के लिए चुनाव होगा। इसमें झंझारपुर, सुपौल,मधेपुरा, खगड़िया के साथ अररिया की सीट भी शामिल है।तीसरे चरण में होने वाले मतदान को लेकर शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है,जिसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है,जो 19 अप्रैल तक चलेगी।जबकि नामांकन पत्रों की संविक्षा का काम 20 अप्रैल को होगा।वहीं नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है।चुनाव लड़ने वाले वाले उम्मीदवारों के लिए प्रचार प्रसार की अंतिम तिथि 05 मई और मतदान 07 मई को होगा।जबकि 04जून को मतगणना होगा।अररिया के डीएम सह जिला निर्वाची पदाधिकारी इनायत खान ने प्रेस ब्रीफिंग के माध्यम से यह जानकारी दी।

उन्होंने मतदाताओं से निर्भीक और निष्पक्ष होकर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की।जिला निर्वाची पदाधिकारी इनायत खान ने बताया कि कुल 20 लाख 14 हजार 402 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग 07 मई को करेंगे।जिसमे पुरुष मतदाताओं की संख्या 10 लाख 47 हजार 698 और महिला मतदाताओं की संख्या 9 लाख 66 हजार 610 और अन्य 94 हैं।सेवा मतदाता की संख्या जिले में 964 है।सबसे अधिक फारबिसगंज विधानसभा में 3 लाख 61 हजार 171 मतदाता हैं,जबकि सबसे कम लोकसभा के छह विधानसभा में सिकटी विधानसभा में 3 लाख 2 हजार 980 मतदाता हैं।जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2004 है,जिसमे 1994 मतदान केंद्र और 10 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं।

जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले जिले में कुल 16 प्राथमिकी दर्ज किए गए हैं।जिनमे शराब,नशीली पदार्थ आदि जब्त किए गए हैं।चुनाव को लेकर विधानसभावार कंट्रोल रूम बनाया गया है। मौके पर एसपी अमित रंजन ने चुनाव आयोग के निर्देश के आलोक में सुरक्षा के तमाम पुख्ता इंतजाम का दावा किया।नामांकन से लेकर मतदान के दिन तक के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं।लोगों में भय का माहौल को समाप्त करने के लिए लगातार फ्लैग मार्च से लेकर वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है।एसपी ने भी लोकतंत्र की मजबूती के लिए अधिक से अधिक संख्या में लोगों से मतदान करने की अपील की।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर